EPFO Interest Rates: PF राशि पर ब्याज दर बढ़ाएगी सरकार! केंद्रीय मंत्री ने दी बड़ी जानकारी
Advertisement

EPFO Interest Rates: PF राशि पर ब्याज दर बढ़ाएगी सरकार! केंद्रीय मंत्री ने दी बड़ी जानकारी

EPFO Interest Rates Hike: पीएफ खाता वालों के लिए बड़ी खबर है. मंत्री रामेश्वर तेली ने पीएफ पर ब्याज दर बढ़ाए जाने के सवाल पर अपना जवाब दिया है. आइये जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.

EPFO Interest Rates: PF राशि पर ब्याज दर बढ़ाएगी सरकार! केंद्रीय मंत्री ने दी बड़ी जानकारी

EPFO Interest Rates Hike: पीएफ खाताधारकों के लिए जरूरी खबर है. पीएफ खाते पर ब्याद दर बढ़ाए जाने को लेकर सरकार ने बड़ा बयान दिया है. श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने 2021-2022 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) जमा पर मिलने वाली ब्याज दर में किसी तरह का बदलाव पर बयान दिया है. 

सरकार ने दी जानकारी 

दरअसल, रामेश्वर तेली से ये सवाल पूछा गया था कि क्या सरकार कर्मचारी भविष्य निधि जमा राशि पर ब्याज की दर को बढ़ाने पर पुनर्विचार कर रही है?  इस पर लिखित जवाब देते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि ब्याज दर पर पुनर्विचार करने का कोई प्रस्ताव नहीं है. यानी पीएफ खाते पर मिलने वाली ब्याज दर में कोई बढ़ोतरी नहीं होने जा रही है.

छोटी बचत योजनाओं से ज्यादा ब्याज 

श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने यह भी कहा कि ईपीएफ की ब्याज दर अन्य तुलनीय योजनाओं जैसे सामान्य भविष्य निधि (7.10 प्रतिशत), वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (7.40 प्रतिशत) और सुकन्या समृद्धि खाता योजना (7.60 प्रतिशत) से अधिक है. यानी रामेश्वर तेली के अनुसार छोटी बचत योजनाओं से पीएफ पर मिलने वाला ब्याज आज भी ज्यादा है, ऐसे में ब्याज दर बढ़ोतरी पात्र सरकार कोई विचार नहीं करेगी. आपको बता दें कि ईपीएफ पर ब्याज दर 8.10 प्रतिशत देने को मंजूरी मिली है.

मंत्री ने कही ये बात 

रामेश्वर तेली ने कहा है कि पीएफ पर मिलने वाला ब्याज दर ईपीएफ द्वारा अपने निवेश से प्राप्त आय पर निर्भर है और ऐसी आय को केवल ईपीएफ योजना, 1952 के अनुसार ही वितरित किया जाता है.रामेश्वर तेली ने यह भी कहा कि सीबीटी और ईपीएफ ने 2021-22 की खातिर 8.10 प्रतिशत ब्याज दर की सिफारिश की थी जिसे सरकार द्वारा मंजूर कर लिया गया है, यानी इस बार पीएफ पर 8.10 की दर से ही ब्याज मिलेगा.

Trending news