पेटीएम बैलेंस से लेकर फास्टैग तक...15 मार्च के बाद क्या ? Paytm पर अब भी कोई कन्फ्यूजन तो जानें RBI का जवाब
Advertisement

पेटीएम बैलेंस से लेकर फास्टैग तक...15 मार्च के बाद क्या ? Paytm पर अब भी कोई कन्फ्यूजन तो जानें RBI का जवाब

RBI on Paytm Payment Bank:  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम को बड़ी राहत देते हुए सर्विसेस पर लगी पाबंदियों की डेडलाइन को 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च 2024 तक दिया है. पेटीएम पेमेंट बैंक के ग्राहकों और मर्चेंट की परेशानियों और उनके हितों को देखते हुए आरबीआई ने कंपनी को 15 दिन का एक्सटेंशन दिया है.

RBI on paytm

Paytm Extension : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम को बड़ी राहत देते हुए सर्विसेस पर लगी पाबंदियों की डेडलाइन को 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च 2024 तक दिया है. पेटीएम पेमेंट बैंक के ग्राहकों और मर्चेंट की परेशानियों और उनके हितों को देखते हुए आरबीआई ने कंपनी को 15 दिन का एक्सटेंशन दिया है. पेटीएम पेमेंट बैंक पर की गई कार्रवाई में संसोधन करते हुए रिजर्व बैंक ने लोगों के मन में उठ रहे सवालों का भी जवाब दिया है. डेडलाइन बढ़ाते हुए आरबीआई ने कहा कि यह फैसला पीपीबीएल (PPBL) के ग्राहकों के हितों को देखते हुए लिया गया है. जिन्हें वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए समय दिया गया है. वहीं  आरबीआई ने पीपीबीएल के ग्राहकों और आम जनता के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (FAQ) की एक सूची भी जारी की.

क्या 15 मार्च के बाद भी पेटीएम पेमेंट बैंक से निकाल सकेंगे अपना पैसा? 

आरबीआई ने कहा है कि ग्राहक 15 मार्च के बाद भी पेटीएम पेमेंट बैंक के सेविंग, करंट अकाउंट से अपना बैलेंस निकाल या ट्रांसफर कर सकेंगे, वहीं क्रेडिट कार्ड में उपलब्ध बैलेंस तक आप उसे स्वाइप कर कैस विड्रॉल या ट्रांसफर कर सकेंगे.  हालांकि 15 मार्च के बाद आप पेमेंट बैंक में कोई डिपॉजिट या क्रेडिट नहीं कर सकेंगे.   अगर आपकी सैलरी पेटीएम पेमेंट बैंक में आती है तो 15 मार्च तक कोई और वैकल्पिक अरेंजमेंट कर लें. 15 मार्च के बाद आपके पेटीएम पेमेंट बैंक में जमा नहीं कर सकेंगे. अगर आपकी सब्सिडी भी पेमेंट बैंक में आती है तो उसके लिए आपको डेडलाइन से पहले कोई और अरेंजमेंट करना होगा.  

मेरे होम लोन की EMI पेटीएम पेमेंट बैंक से ऑटो पे होता है, क्या 15 मार्च के बाद भी जारी सर्विस जारी रहेगा? 

जब तक आपके पेटीएम पेमेंट बैंक में बैलेंस है तब तक आपके लोन की ईएमआई ऑटो पेमेंट से जारी रहेगी. बैलेंस खत्म होने के बाद 15 मई के बाद आप उसे टॉपअप या फिर उसमें फंड ट्रांसफर नहीं कर सकेंगे. 

मेरे पास पेटीएम पेमेंट बैंक का वॉलेट है, क्या 15 मार्च के बाद भी यह वॉलेट में मौजूद बैलेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं? 

 पेटीएम पेमेंट बैंक वॉलेट का बैलेंस आप 15 मई के बाद भी तब तक इस्तेमाल कर सकेंगे, जब तक उसमें बैलेंस है.  हालांकि 15 मार्च के बाद आप न तो इस वॉलेट को टॉपअप कर सकेंगे, न ही इसमें किसी से पैसे ले सकेंगे. कैशबैक और रिफंड को इसमें छूट मिली है.  आप पेटीएम पेमेंट बैंक के वॉलेट को बंद कर उसके बैलेंस को दूसरे बैंक अकाउंट या वॉलेट में ट्रांसफर सकते हैं, हालांकि KYC की शर्तें पूरी होनी चाहिए.   

Paytm फास्टैग से क्या 15 मार्च के बाद भी टोल पे कर सकेंगे?  

हां. आप पेटीएम पेमेंट बैंक की ओर से जारी पेटीएम फास्टैग के जरिए 15 मार्च  के बाद भी टोल पे कर सकेंगे, अगर उसमें बैलेंस उपलब्ध है तो. यहां ध्यान रहे कि पेटीएम फास्टैग में आप 15 मार्च के बाद उसमें टॉप अप या रिचार्ज नहीं कर सकेंगे.  यानी जब तक बैलेंस है तब तक फास्टैग चलता रहेगा.  आरबीआई की सलाह है कि आप किसी भी असुविधा से बचने के लिए किसी भी दूसरे बैंक का फास्टैग लगवाएं.  

क्या पेटीएम फास्टैग का बैलेंस दूसरे फास्टैग में ट्रांसफर कर सकते हैं? 

फास्टैग में क्रेडिट बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा उपलब्ध नहीं है. आपको पेटीएम पेमेंट बैंक की ओर से इशू किए गए फास्टैग को बंद करवाना होगा. आपको पेटीएम पेमेंट बैंक से रिफंड के लिए अनुरोध करना होगा. 

क्या मर्चेंट पेटीएम QR कोड, साउड बॉक्स जो किसी और बैंक से लिंक है, उसका इस्तेमाल 15 मार्च के बाद भी कर सकेंगे ? 

हां, अगर क्यूआर कोड पेटीएम पेमेंट बैंक के बजाए किसी दूसरे बैंक से लिंक है तो आप 15 मार्च के बाद भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे. लेकिन अगर आपका क्यूआर स्कैनर पेटीएम वॉलेट या फिर पेटीएम पेमेंट बैंक से लिंक है तो आप 15 मार्च के बाद उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.  

15 मार्च के बाद नहीं कर पाएंगे ये काम 

-15 मार्च 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक के ग्राहकों को खातों, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड में किसी भी तरह की जमा, क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप की अनुमति नहीं मिलेगी. 
-15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक ग्राहकों या वॉलेट होल्डर्स को फंड ट्रांसफर,  बीबीपीओयू और यूपीआई जैसी बैंकिंग सर्विसेस नहीं मिलेगी. 
-15 मार्च के बाद Paytm पेमेंट बैंक में सैलरी अकाउंट नहीं चलेगा. 
-सरकारी स्कीम के फायदे पेमेंट बैंक में नहीं मिलेंगे. 
-15 मार्च के बाद लोन की ईएमआई, यूटीलिटी बिल पेमेंट पेटीएम पेमेंट बैंक से नहीं कर सकेंगे. 
-15 मार्च के बाद Paytm बैंक वॉलेट में कोई पैसा ट्रांसफर नहीं कर सकेंगे.  
-15 मार्च के बाद पेटीएम फास्टैग टॉप अप या रिचार्ज नहीं कर सकेंगे. 

   

Trending news