Flight Tickets: फ्लाइट का किराया होगा सस्ता! केंद्र सरकार ने किया ऐसा ऐलान, सुनकर खुशी से झूम उठे हवाई यात्री
Advertisement

Flight Tickets: फ्लाइट का किराया होगा सस्ता! केंद्र सरकार ने किया ऐसा ऐलान, सुनकर खुशी से झूम उठे हवाई यात्री

Flight News: नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) ने बुधवार को टिकट की कीमतों पर प्रतिबंध हटाने की जानकारी देते हुए बताया है कि विमान किराया कैप 31 अगस्त से हटा दिया जाएगा.

Flight News

Air Fare: केंद्र सरकार ने हवाई यात्रियों के लिए बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने कोरोनोवायरस महामारी के दौरान 2020 में घरेलू एयरलाइनों पर लगाए गए विमान किराया कैप को हटाने का फैसला किया है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) ने बुधवार को टिकट की कीमतों पर प्रतिबंध हटाने की जानकारी देते हुए बताया है कि विमान किराया कैप 31 अगस्त से हटा दिया जाएगा. एविएशन मंत्रालय ने बताया कि डेली मांग और एटीएफ प्राइस विश्लेषण के बाद विमान किराया कैप हटाने का निर्णय लिया गया है.

हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी 

गौरतलब है कि एयर कैप हटने से एयरलाइंस कंपनियों को बड़ी राहत मिलेगी और वे बी अपने हिसाब से फ्लाइट का किराया तय कर सकेगी. दूसरी तरफ नई एयरलाइन कंपनी अकासा एयरलाइन सस्ते में टिकट बेचकर इंडिगो, गो फर्स्ट समेत एयरलाइन कंपनियों के बीच कम्पीटिशन को बढ़ा दिया है. ऐसे में एयरलाइन्स कंपनी भी अब अपने हिसाब से रेट तय क्र सकेंगी.

कोरोना काल में लगा था एयरकैप

दरअसल, कोरोना काल में सरकार इस महामारी (Corona Pandemic) के दौरान एयरलाइनों के लिए एक किराया कैप सिस्टम 'एयरकैप' लागू किया था, जिसमें सरकार हर 15 दिनों के अंतराल पर एयरलाइनों के न्यूनतम और अधिकतम किराये का एक बैंड निर्धारित करती थी. एयरलाइन इस बैंड के ऊपर या नीचे अपना किराया नहीं रख सकते हैं. यानी उन्हें इसी कैप के बीच किराया तय करना था. लेकिन इस कैप के हटने के बाद अब एयरलाइन्स किराये को तय करने के लिए आजाद है.

एविएशन सेक्टर में जबरदस्त तेजी 

कोरोनोवायरस महामारी के दौरान लगभग सभी सेक्टर की हालत खस्ता हो गई थी. लॉकडाउन के चलते रेलवे और एविएशन सेक्टर को भी बड़ा नुकसान झेलना पड़ा था. इस महामारी ने विदेशी विमान से लेकर डोमेस्टिक फ्लाइट तक के बंद हो जाने से देश के एविएशन सेक्टर को लगभग तबाह कर दिया था. लेकिन अब यह क्षेत्र रिकवरी कर रहा है और खासकर हवाई यात्रियों की संख्या के मामले में तेजी आई है. धीरे-धीरे विमान कंपनियां भी इस नुकसान से उबार रही है.

Trending news