UPI: भारत में तो लोग UPI से आलू-प्‍याज खरीदते हैं, एस जयशंकर के सामने तारीफ में बोलीं जर्मनी की व‍िदेश मंत्री
Advertisement
trendingNow12426423

UPI: भारत में तो लोग UPI से आलू-प्‍याज खरीदते हैं, एस जयशंकर के सामने तारीफ में बोलीं जर्मनी की व‍िदेश मंत्री

Digital Payment in India: बेयरबॉक ने जर्मनी में आयोज‍ित सम्‍मेलन में अपने भारत के द‍िनों को याद क‍िया. उन्‍होंने कहा, मैंने द‍िल्ली मेट्रो से सफर क‍िया और हर किलोमीटर पर मॉडर्नाइजेशन को महसूस क‍िया. सड़क पर मैंने लोगों को किराने का सामान यूपीआई से खरीदते देखा.

UPI: भारत में तो लोग UPI से आलू-प्‍याज खरीदते हैं, एस जयशंकर के सामने तारीफ में बोलीं जर्मनी की व‍िदेश मंत्री

Unified Payments Interface: यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (UPI) देश के साथ व‍िदेश में भी धूम मचा रहा है. इसकी एक बानगी बर्ल‍िन में आयोज‍ित हुई एनुअल एम्‍बेसडर कॉन्‍फ्रेंस (Annual Ambassadors’ Conference) में देखने को म‍िली. जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक (Annalena Baerbock) ने क्‍व‍िक पेमेंट के ल‍िए यूज होने वाले यूपीआई (UPI) की जमकर तारीफ की. बर्लिन में आयोज‍ित राजदूत सम्मेलन में विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बोलते हुए बेयरबॉक ने कहा कि उन्‍हें दो साल पहले भारत में बतौर राजदूत अपने द‍िन याद आ गए. उन्‍होंने कहा, मैंने वहां पर लोगों को यूपीआई के जर‍िये ग्रासरी शॉप‍िंग करते हुए देखा था.

द‍िल्ली मेट्रो के सफर और यूपीआई का ज‍िक्र‍ क‍िया

बेयरबॉक ने भारत के अनुभव को याद करते हुए कहा हम पहली बार दो साल पहले मिले थे जब मैं दिल्ली में थी. उन्‍होंने भारतीय व‍िदेश मंत्री से कहा, मैंने द‍िल्ली मेट्रो से सफर क‍िया और हर किलोमीटर पर आपके मॉडर्नाइजेशन को महसूस क‍िया. सड़कों पर लोगों को किराने का सामान खरीदते और पेमेंट करने के ल‍िए डिजिटल इंस्‍टेंट पेमेंट स‍िस्‍टम का यूज करते हुए देखकर यूपीआई से काफी इम्‍प्रेस हूं. मुझे लगा जर्मनी में यह असंभव होगा, लेकिन हमने इसे करीब से देखा और इसके बाद जर्मनी में बड़ी छलांग लगाई है.

यूपीआई से सड़क पर भी पेमेंट करना संभव
मैंने देखा कि डिजिटलाइजेशन से डिजिटल पेमेंट से सड़क पर पेमेंट करना संभव है. दुर्भाग्य से हमारे दूतावास में मैंने देखा क‍ि हम अभी भी वीजा के ल‍िए एप्‍लीकेशन फॉर्म बॉक्स में ले जा रहे हैं. बेयरबॉक ने कहा ऐसे में मैंने यही सोचा क‍ि मैं ड‍िज‍िटल पेमेंट जैसा बड़ा बदलाव तो बदलाव नहीं कर सकती. लेकिन मैं अपनी म‍िन‍िस्‍ट्री में तो डिजिटलाइजेशन कर सकती हूं.'

जब जर्मनी के मंत्री ने यूपीआई से खरीदीं सब्‍ज‍ियां

पिछले साल जर्मनी के ट्रांसपोर्ट म‍िन‍िस्‍टर वोल्कर विसिंग भी एक वायरल वीड‍ियो में यूपीआई से काफी प्रभाव‍ित हुए थे. विसिंग के बेंगलुरु में स्ट्रीट वेंडर से सब्‍ज‍ियां खरीदने का वीड‍ियो जर्मन एम्‍बेसी की तरफ से एक्‍स पर शेयर की गई थी. इस दौरान उन्‍होंने UPI से पेमेंट क‍िया था. एक्‍स पोस्‍ट में कहा गया था क‍ि भारत की बड़ी उपलब्धि इसका डिजिटल सिस्टम है. UPI से कुछ ही सेकंड में आसानी से पेमेंट किया जा सकता है. लाखों भारतीय इसका यूज करते हैं. जर्मनी के ट्रांसपोर्ट म‍िन‍िस्‍टर UPI का यूज करके बहुत प्रभावित हुए.

Trending news