सस्ती हुई कोरोना की दवा, ग्लेनमार्क ने की कीमतों में 27% की कटौती
Advertisement

सस्ती हुई कोरोना की दवा, ग्लेनमार्क ने की कीमतों में 27% की कटौती

दवा बनाने वाली कंपनी ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने कोविड-19 के इलाज में काम आने वाली अपनी एंटीवायरल दवा फेविपिराविर का दाम 27 फीसदी घटाकर 75 रुपये प्रति गोली कर दिया है. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः दवा बनाने वाली कंपनी ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने कोविड-19 के इलाज में काम आने वाली अपनी एंटीवायरल दवा फेविपिराविर का दाम 27 फीसदी घटाकर 75 रुपये प्रति गोली कर दिया है. कंपनी की यह दवा ‘फेबिफ्लू’ ब्रांड नाम से बाजार में उतारी गई है. कंपनी ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि उसने अपनी दवा ‘फेबिफ्लू’ का दाम 27 फीसदी घटा दिया है. फेबिफ्लू को पिछले महीने बाजार में उतारा था. तब एक गोली की कीमत 103 रुपये रखी गई थी.

  1. ‘फेबिफ्लू’ ब्रांड नाम से बाजार में उतारी गई है
  2. भारत में इसे कम से कम दाम पर जारी किया है
  3. यह हल्के और बहुत हल्के कोविड- 19 संक्रमित मरीजों के लिये

आगे और सस्ती हो सकती है दवा
ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख (भारत व्यवसाय) आलोक मालिक ने कहा, ‘‘हमारा आंतरिक विश्लेषण बताता है कि हमारी इस दवा को जहां-जहां अनुमति मिली है उन देशों के मुकाबले हमने भारत में इसे कम से कम दाम पर जारी किया है. इसकी एक बड़ी वजह दवा बनाने में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल (एपीआई) और यौगिक दोनों का विनिर्माण कंपनी के भारतीय संयंत्र में होना है. इससे कंपनी को लागत में लाभ हुआ है जिसे अब देश के लोगों को हस्‍तांतरित करने की योजना है. हमें उम्मीद है कि इसके दाम में और कमी किए जाने से देश में बीमारों तक इसकी पहुंच और बेहतर होगी.’’

ग्लेमार्क ने 20 जून को उसके दवा फेबिफ्लू के लिये भारत के दवा नियामक से इसके विनिर्माण और विपणन की मंजूरी मिलने की घोषणा की थी.इसके साथ ही यह हल्के और बहुत हल्के कोविड- 19 संक्रमित मरीजों के लिये पहली मंजूरी प्राप्त दवा बन गई जिसे बाजार में बेचने की अनुमति दी गई.

कंपनी ने कहा है कि उसने भारत में मामूली और हल्के संक्रमण वाले कोविड-19 मरीजों के लिये तैयार दवा के तीसरे चरण के क्‍लीनिकल परीक्षण को भी पूरा कर लिया है. परीक्षण के परिणाम जल्द ही उपलब्ध होंगे.

यह भी पढ़ेंः सुंदर पिचाई ने की प्रधानमंत्री मोदी से बात, डिजिटल इंडिया में इतने करोड़ निवेश करेगा Google

ये भी देखें-

Trending news