बेटे अनंत की शादी से पहले मुकेश अंबानी के लिए अमेरिका से आई गुड न्यूज, हाथ लगेगा ₹8.34 लाख करोड़ का जैकपॉट! निवेशकों की लगी लॉटरी
Advertisement
trendingNow12317281

बेटे अनंत की शादी से पहले मुकेश अंबानी के लिए अमेरिका से आई गुड न्यूज, हाथ लगेगा ₹8.34 लाख करोड़ का जैकपॉट! निवेशकों की लगी लॉटरी

  रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया और एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी के लिए चारों तरफ से खुशखबरी आ रही है. अंबानी परिवार में अभी बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी को लेकर रौनक है तो वहीं कारोबार के नजरिए से भी अंबानी के लिए अच्छा दौर चल रहा है.

Mukesh Ambani

Mukesh Ambani Reliance:  रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया और एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी के लिए चारों तरफ से खुशखबरी आ रही है. अंबानी परिवार में अभी बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी को लेकर रौनक है तो वहीं कारोबार के नजरिए से भी अंबानी के लिए अच्छा दौर चल रहा है. अब मुकेश अंबानी के लिए अमेरिका से अच्छी खबर आई है. 

अमेरिका से आई गुड न्यूज 

देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए अमेरिका से अच्छी खबर आई. कंपनी का मार्केट वैल्यूएशन 1.80 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला है. अब ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टानले ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को लेकर बड़ा अनुमान लगाया है. ब्रोकरेज फर्म ने कहा है कि आने वाले जिनों में रिलायंस इंडस्ट्रीज की वैल्यूएशन 100 बिलियन डॉलर यानी करीब 8.34 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है. 

अंबानी की कंपनी के लिए अनुमान  
 
अमेरिकी ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनले ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज को आने वाले दिनों में और अच्छा रिस्पांस मिल सकता है. तेल से लेकर टेलीकॉम तक के कारोबार में सक्रिय रिलायंस इंडस्ट्रीज पिछले तीन दशकों के मॉनेटाइजेशन साइकल में शेयरधारकों को दो-तीन गुना मूल्य मिला है. इस दौरान कंपनी का मैर्केट कैप 60 अरब डॉलर से अधिक बढ़ा है. RIL अपने चौथे मॉनेटाइजेश के दौर में है. ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि मॉनेटाइजेशन 4.0 अलग है, इसे कारोबार में तेजी, घरेलू मांग और कम प्रतिस्पर्धा से समर्थन मिल रहा है. साल 1997 के बाद से RIL के चौथे  मॉनेटाइजेशन  दौर में बाजार पूंजीकरण में 100 अरब अमेरिकी डॉलर तक की वृद्धि होनी चाहिए.

कैसे बढ़ेगी रिलायंस की हिस्सेदारी 

रिपोर्ट के मुताबिक, पूंजीकरण में वृद्धि होने की मुख्य वजह रिलायंस की बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि, पूर्ण एकीकरण और कंपनी व्यवसाय को नया स्वरूप देने पर हर बार निवेशकों की अपेक्षाओं से अधिक प्रदर्शन करने की इसकी क्षमता रही है. यह मॉनेटाइजेशन 2021-23 में 60 अरब डॉलर के निवेश के बाद हुआ है, जो आरआईएल के लिए 1990 के दशक के बाद सबसे छोटा निवेश चक्र था. मॉर्गन स्टेनली को उम्मीद है कि रिलांयस इंडस्ट्रीज की आय वित्त वर्ष 2023-24 से लेकर 2025-26 के दौरान 12 प्रतिशत की वार्षिक दर से बढ़ेगी, जिसमें सभी क्षेत्रों से आय में तेजी आएगी. 

बढ़ रहा है कारोबार  

रिलायंस लगातार अपने कारोबार का विस्तार कर रहा है, न्यू एनर्जी, उच्च दूरसंचार शुल्क, रासायनिक कारोबार के मार्जिन से कंपनी को अच्छा  रेवेन्यू और मार्जिन मिलेगा, जिससे कंपनी का मार्केट वैल्यू बढ़ने में मदद मिलेगी. न्यू एनर्जी किए गए निवेश, रिटेल सेक्टर में विस्तार और एनर्जी बिजनस की योजनाओं से अगले कुछ सालों में कंपनी की कमाई का ग्रोथ तेजी से बढ़ेगा.  

निवेशकों की लगी लॉटरी

मॉर्गन स्टैनली ने अपनी रिपोर्ट में बेस केस आउटलुक में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर के लिए 3540 रुपये का टारगेट प्राइस रखा है. रिपोर्ट के मुताबिक बुलिश की स्थिति में शेयर के 4377 रुपये तक बढ़ने की संभावना है. बता दें कि इससे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज का टारगेट प्राइस 3,046 रुपये था. मौजूदा वक्त की बात करें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमत 3120.35 रुपये है 

Trending news