Flat Registry News: नोएडा एक्‍सटेंशन फ्लैट, 6 साल के इंतजार के बाद सपना हुआ पूरा...
Advertisement
trendingNow12108813

Flat Registry News: नोएडा एक्‍सटेंशन फ्लैट, 6 साल के इंतजार के बाद सपना हुआ पूरा...

RG Residency News: नोएडा एक्‍सटेंशन स्‍थित आरजी लग्‍जरी सोसाइटी में चार टावर का ओसी प्राध‍िकरण की तरफ से जारी कर द‍िया गया है. इसके बाद यहां पर फ्लैट लेने वाले करीब 850 घर खरीदारों में खुशी की लहर है.

Flat Registry News: नोएडा एक्‍सटेंशन फ्लैट, 6 साल के इंतजार के बाद सपना हुआ पूरा...

Occupancy Certificate: साल 2024 में नोएडा एक्‍सटेंशन में फ्लैट खरीदने वालों के ल‍िए राहत लेकर आया है. पहले अम‍िताभ कांत सम‍ित‍ि की स‍िफार‍िश के बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा के करीब 20 ब‍िल्‍डर अथॉर‍िटी के बकाया भुगतान पर राजी हो गए हैं. इससे उन फ्लैट खरीदारों को राहत म‍िली है जो अपने फ्लैट में रह तो रहे थे लेक‍िन उनकी रज‍िस्‍ट्री अभी तक नहीं हुई. इस प्रक्र‍िया के तहत ब‍िल्‍डर को बकाया की 25 प्रत‍िशत राश‍ि की पहली क‍िस्‍त प्राध‍िकरण को चुकानी है. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि इस प्रक्र‍िया के तहत फ्लैट की रज‍िस्‍ट्री मार्च के पहले हफ्ते में शुरू हो जाएगी.

854 फ्लैट के ल‍िए प्राधिकरण ने ओसी जारी क‍िया

अब ग्रेटर नोएडा वेस्‍ट के सेक्‍टर-16A स्‍थित आरजी लग्‍जरी होम्स के 854 फ्लैट के ल‍िए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से ऑक्‍यूपेंसी सर्ट‍िफ‍िकेट (OC) जारी क‍िया गया है. ओसी जारी होने से इन फ्लैटों की रजिस्ट्री का रास्ता साफ हो गया है. इन फ्लैट की रज‍िस्‍ट्री को लेकर पिछले कई सालों से देरी हो रही थी. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से 2 BHK और 3 BHK अपार्टमेंट वाले 13 हाउस‍िंग टावर को डेवलप करने के लि‍ए 2010 में आरजी लग्‍जरी होम्स को 18.5 एकड़ जमीन अलॉटमेंट क‍िया था. ब‍िल्‍डर को छह साल में यानी 2016 तक प्रोजेक्‍ट पूरा करना था.

2019 में इस बेस पर एनसीएलटी में याच‍िका
लेकिन 2016 में ब‍िल्‍डर की तरफ से कंस्‍ट्रक्‍शन बंद कर द‍िया गया. इसके बाद घर खरीदार बीच में फंस गए. डेवलपर केवल 9 टावर का स्‍ट्रक्‍चर ही बना सका, इन टावर में 1,900 अपार्टमेंट थे. घर खरीदारों का अपना आश‍ियाना म‍िलने का इंतजार बढ़ता गया. सब्र का बांध टूटने पर घर खरीदारों ने 2019 में इस बेस पर एनसीएलटी में याच‍िका दायर की क‍ि ब‍िल्‍डर ने अपार्टमेंट की डिलीवरी करने में देरी की है. इसके बाद एनसीएलएटी (NCLT) ने फरवरी 2020 में सुनाए आदेश में ब‍िल्‍डर को आईआरपी (IRP) के साथ सहयोग करने और प्रोजेक्‍ट को पूरा करने का आदेश द‍िया.

अब जब घर खरीदारों फ्लैट की चाबी म‍िलने का समय नजदीक आया है तो ब‍िल्‍डर की तरफ से बयान जारी कर कहा गया हमें खुशी है कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से 854 फ्लैटों के लिए ओसी जारी कर द‍िया गया है. आरजी रेजीडेंसी के प्रमोटर हिमांशु गर्ग ने कहा क‍ि हम आईआरपी (IRP) के साथ म‍िलकर घर खरीदारों को उनके फ्लैट का पजेशन देंगे. जल्‍द ही बाकी फ्लैट को भी उनके खरीदारों को सौंपा जाएगा.

प्राध‍िकरण की तरफ से म‍िले ओसी के अनुसार आरजी लग्‍जरी होम्स के टावर ए, बी, सी और एम पूरे हो गए हैं. इनमें 854 फ्लैट रहने के ल‍िए तैयार हैं . गर्ग ने कहा, 'हमने तीन टावर के 600 फ्लैट के ओसी के लिए आवेदन किया हुआ है. बाकी के दो टॉवर, ज‍िनमें 400 फ्लैट बाकी हैं उन पर तेजी से काम चल रहा है.'

Trending news