GST Council: वित्त मंत्री ने दी राहत, मोटे अनाज से बने प्रोडक्ट्स पर घटा दिया टैक्स
Advertisement

GST Council: वित्त मंत्री ने दी राहत, मोटे अनाज से बने प्रोडक्ट्स पर घटा दिया टैक्स

GST Council Meeting Update: आज 52वीं बैठक (52th Meeting) हो रही है. आज की मीटिंग में मोटे अनाज से बने खाने के प्रोडेक्ट्स पर लगने वाले जीएसटी को लेकर बड़ी राहत दी है. 

GST Council: वित्त मंत्री ने दी राहत, मोटे अनाज से बने प्रोडक्ट्स पर घटा दिया टैक्स

GST Council Meeting: केंद्र सरकार (Central Government) ने जीएसटी मीटिंग (GST Meeting) में बड़ा फैसला लिया है. आज 52वीं बैठक (52th Meeting) हो रही है. आज की मीटिंग में मोटे अनाज से बने खाने के प्रोडेक्ट्स पर लगने वाले जीएसटी को लेकर बड़ी राहत दी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने मिलेट यानी मोटे अनाज पर जीएसटी की दरों में कटौती करने का फैसला लिया है. 

5 फीसदी लगेगा GST

ANI की तरफ से ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी गई है. एएनआई ने ट्वीट में लिखा है कि केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने मिलेट यानी मोटे अनाज पर जीएसटी की दरों में कटौती करने का फैसला लिया है. पहले इस पर 18 फीसदी की दर से जीएसटी लगता था, लेकिन अब से इस पर सिर्फ 5 फीसदी की दर से जीएसटी लगेगा. 

मिलेट्स को सरकार दे रही है बढ़ावा

देशभर में सरकार मिलेट्स के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है. इसी वजह से सरकार ने इस पर जीएसटी की दरों को कम करने का फैसला लिया है. इसके अलावा काउंसिल एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल (ENA) को जीएसटी से मुक्त कर सकती है.

मोलासेस पर भी घटाई जीएसटी

इसके अलावा जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में मोलासेस पर भी जीएसटी में कटौती का फैसला लिया गया है. इस पर जीएसटी की दर 28 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी करने का फैसला लिया गया है. 

सुषमा स्वराज भवन में हो रही है मीटिंग

आपको बता दें जीएसटी काउंसिल की 52वीं मीटिंग का आयोजन सुषमा स्‍वराज भवन में किया गया है. इस मीटिंग में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के वित्तमंत्री और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं. 

51वीं बैठक में लिए गए थे ये फैसले

आपको बता दें इससे पहले 51वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक 2 अगस्त 2023 को हुई थी. इस बैठक में ऑनलाइन गेमिंग, कैसिनो, हॉर्स रेसिंग को लेकर जीएसटी की दरों में फैसला लिया गया है. 

Trending news