HDFC Credit Card: बदलने जा रहे HDFC क्रेडिट कार्ड के न‍ियम, इन कामों के ल‍िए देना होगा ज्‍यादा चार्ज
Advertisement
trendingNow12312470

HDFC Credit Card: बदलने जा रहे HDFC क्रेडिट कार्ड के न‍ियम, इन कामों के ल‍िए देना होगा ज्‍यादा चार्ज

HDFC Bank: एचडीएफसी बैंक का क्रेड‍िट कार्ड यूज करने वाले करोड़ों ग्राहकों के ल‍िए बड़ा अपडेट यह है क‍ि बैंक क‍ि तरफ से 1 अगस्‍त से अलग-अलग ट्रांजेक्‍शन पर लगने वाले चार्ज को लेकर बदलाव क‍िया जा रहा है. इन बदलाव का आप पर क‍ितर असर पड़ेगा, आइए जानते हैं?

HDFC Credit Card: बदलने जा रहे HDFC क्रेडिट कार्ड के न‍ियम, इन कामों के ल‍िए देना होगा ज्‍यादा चार्ज

HDFC Bank Credit Card: बैंक 1 अगस्त से HDFC क्रेडिट कार्ड से क‍िराये का भुगतान करने पर लगने वाले शुल्क में बदलाव कर रहा है. अब CRED, PayTM, Cheq, MobiKwik, और Freecharge जैसे थर्ड-पार्टी पेमेंट ऐप्स के जरिये किराया चुकाने पर लेनदेन राशि का 1% शुल्क लगेगा. हालांकि, यह चार्ज अधिकतम 3,000 रुपये प्रति लेनदेन तक होगा. इसके अलावा 1 अगस्त से HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड से आप यद‍ि किसी थर्ड-पार्टी पेमेंट ऐप जैसे CRED, PayTM, Cheq, MobiKwik के जर‍िये स्कूल या कॉलेज की फीस भरते हैं तब भी आपको ट्रांजेक्‍शन अमाउंट का 1% शुल्क देना होगा. यह भी अधिकतम 3,000 रुपये प्रति लेनदेन तक होगा.

ऐसे ट्रांजेक्‍शन पर 3000 रुपये का अधिकतम शुल्क

इसमें राहत देने वाली बात यह है क‍ि यद‍ि आप सीधे कॉलेज या स्कूल की वेबसाइट या उनके पीओएस मशीन के जरिये फीस का पेमेंट करते हैं तो कोई शुल्क नहीं लगेगा. विदेशी शिक्षा भुगतान इस शुल्क से बाहर हैं. 50,000 रुपये से ज्‍यादा के बिजली, पानी आद‍ि के बिल पर 1% का शुल्‍क लगेगा. यानी 3,000 रुपये का अधिकतम शुल्क केवल उन्हीं पर लागू होगा जो बिजली, पानी आद‍ि के ब‍िल का एकमुश्त बड़ा भुगतान 50,000 रुपये या इससे ज्‍यादा करते हैं. आमतौर पर लोग इतनी बड़ी रकम का भुगतान एक बार में नहीं करते, इसलिए ज्यादातर क्रेडिट कार्डहोल्‍डर पर इसका क‍िसी तरह से असर नहीं पड़ेगा.

पेट्रोल या डीजल भरवाने पर भी चार्ज
पेट्रोल या डीजल भरवाने के बाद यद‍ि आप 15,000 रुपये से कम का पेमेंट करते हैं तो आपको क‍िसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा. लेकिन 15,000 से ज्यादा का भुगतान करने पर लेनदेन राशि का 1% शुल्क लगेगा और यह अधिकतम 3,000 रुपये पर ट्रांजेक्‍शन होगा. अब HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड प्‍वाइंट को क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में रिडीम करने पर 50 रुपये की फीस लगेगी. जानकारों का कहना है क‍ि यह बदलाव खासतौर से नए HDFC बैंक क्रेडिट कार्डहोल्‍डर को प्रभावित करेगा. इसलिए, 1 अगस्त से पहले अपने रिवॉर्ड प्‍वाइंट को रिडीम करने की सलाह दी जाती है.

TAGS

Trending news