HDFC Bank: लक्षद्वीप भी पहुंचा HDFC बैंक, कवरत्ती द्वीप में शुरू हुई ब्रांच
Advertisement
trendingNow12199354

HDFC Bank: लक्षद्वीप भी पहुंचा HDFC बैंक, कवरत्ती द्वीप में शुरू हुई ब्रांच

बैंक का लक्ष्य केंद्र शासित प्रदेश में बैंकिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को अपग्रेड करना है. इसमें पर्सनल बैंक‍िंग और डिजिटल बैंकिंग पर फोकस करते हुए कई तरह की सर्व‍िस दी जाती हैं.

HDFC Bank: लक्षद्वीप भी पहुंचा HDFC बैंक, कवरत्ती द्वीप में शुरू हुई ब्रांच

HDFC Bank in Lakshadweep: प्राइवेट सेक्‍टर के देश के सबसे बड़े एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने लक्षद्वीप में भी ब्रांच ओपन कर दी है. बैंक की तरफ से प‍िछले द‍िनों कवरत्ती द्वीप में ब्रांच शुरू की गई है. यह केंद्र शासित प्रदेश का लक्षद्वीप हिस्सा है. इस कदम के साथ ही HDFC बैंक इस एर‍िया में ब्रांच शुरू करने वाला प्राइवेट सेक्‍टर का पहला बैंक बन गया है. एचडीएफसी की ब्रांच उद्घाटन भारतीय नौसेना के कमांडिंग ऑफ‍िसर कैप्‍टन लवकेशन ठाकुर और द्वीप के न‍िवासी केपी मुथुक ने क‍िया.

लक्षद्वीप में इकलौता प्राइवेट बैंक

बैंक का लक्ष्य केंद्र शासित प्रदेश में बैंकिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को अपग्रेड करना है. इसमें पर्सनल बैंक‍िंग और डिजिटल बैंकिंग पर फोकस करते हुए कई तरह की सर्व‍िस दी जाती हैं. इसमें र‍िटेलर्स को क्यूआर कोड बेस्‍ड लेनदेन जैसे अनुकूलित डिजिटल समाधान भी शामिल हैं. एचडीएफसी बैंक में रिटेल बैंकिंग के ग्रुप हेड, एस संपथकुमार ने बताया क‍ि कश्मीर से लेकर लक्षद्वीप तक इतना बड़ा ब्रांच नेटवर्क रखने वाला एचडीएफसी बैंक प्राइवेट सेक्‍टर का इकलौता बैंक है.

आर्थ‍िक जरूरतों को पूरा क‍िया जाएगा
उन्‍होंने बताया क‍ि बैंक लक्षद्वीप में लोगों और उनके पर‍िवार के सदस्‍यों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में आर्थ‍िक रूप से मदद करेगा. इससे पहले केंद्र शासित प्रदेश में एक प्राइवेट बैंक की ब्रांच थी. लेकिन कुछ साल पहले बैंक की तरफ से उस ब्रांच को बंद कर द‍िया गया था. यह ब्रांच ऐसे समय खोली गई है जब सरकार लक्षद्वीप को टूर‍िस्‍ट डेस्‍ट‍िनेशन के रूप में प्रमोट करने की कोश‍िश कर रही है. HDFC बैंक की मौजूदा समय में 3,872 शहरों में 8,091 ब्रांच और 20,688 एटीएम हैं. बैंक ने पिछले दो सालों में अपने ब्रांच नेटवर्क का काफी विस्तार किया है.

Trending news