Home Loan Interest Rate: होम लोन की ब्‍याज दर कम करने के ल‍िए फॉलो करें ये 7 ट‍िप्‍स, लाखों की हो जाएगी बचत
Advertisement
trendingNow12440158

Home Loan Interest Rate: होम लोन की ब्‍याज दर कम करने के ल‍िए फॉलो करें ये 7 ट‍िप्‍स, लाखों की हो जाएगी बचत

प्रॉपर स्‍ट्रेटजी और अपने टारगेट को ध्‍यान में रखे ब‍िना आप आने वाले समय में व‍ित्‍तीय संकट में फंस सकते हैं. अगर आप समझदारी से फैसला करें और कुछ चीजों का ध्‍यान रखें तो आपके होम लोन पर ब्याज दर कम कम हो सकती है.

Home Loan Interest Rate: होम लोन की ब्‍याज दर कम करने के ल‍िए फॉलो करें ये 7 ट‍िप्‍स, लाखों की हो जाएगी बचत

How To Find Best Home Loan: फेस्‍ट‍िव सीजन में कई ब‍िल्‍डर की तरफ से घर की बुक‍िंग कराने पर जबरदस्‍त ऑफर द‍िये जा रहे हैं. अगर आप भी घर लेने का प्‍लान कर रहे हैं तो इसके ल‍िए आपको कई चीजों का ध्‍यान रखना जरूरी होता है. जब आप कोई भी घर लेने के ल‍िए फाइनल करते हैं तो इसमें सबसे बड़ा रोल आपके होम लोन और उसकी ब्‍याज दर का होता है. होम लोन की ब्‍याज दर कम होने पर आपको लाखों रुपये की बचत हो सकती है. लोन अप्रूव कराने से पहले ध्‍यान रखें क‍ि आपकी ब्‍याज दर कम हो. इसके ल‍िए आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाह‍िए.

लोन चुकाने के ल‍िए अनुशास‍ित रहना बहुत जरूरी

BASIC होम लोन के सीईओ और को-फाउंडर अतुल मोंगा (Atul Monga) के अनुसार होम लोन को चुकाने के ल‍िए आपका अनुशास‍ित रहना बहुत जरूरी है. प्रॉपर स्‍ट्रेटजी और अपने टारगेट को ध्‍यान में रखे ब‍िना आप आने वाले समय में व‍ित्‍तीय संकट में फंस सकते हैं. अगर आप समझदारी से फैसला करें और कुछ चीजों का ध्‍यान रखें तो आपके होम लोन पर ब्याज दर कम कम हो सकती है, आइए जानते हैं कैसे?

क्रेड‍िट स्‍कोर बढ़ाए
अतुल मोंगा कहते हैं आपका क्रेड‍िट स्‍कोर क‍ितना है इस पर यह न‍िर्भर करता है क‍ि कोई भी बैंक या एनबीएफसी आपको क‍िस ब्‍याज दर पर होम लोन देगा? आपका कोई लोन चल रहा है तो उसका समय पर ईएमआई करके और ब‍िल आद‍ि का समय से भुगतान करके अपने क्रेड‍िट स्‍कोर को इम्‍प्रूव कर सकते हैं. यद‍ि आपका क्रेड‍िट स्‍कोर 750 से ऊपर है तो आपको इसका फायदा लोन की ब्‍याज दर के रूप में म‍िलता है.

लोन टेन्‍योर का स‍िलेक्‍शन
आपके लोन का टेन्‍योर क‍ितना है इससे आपके कुल ब्‍याज की कैलकुलेशन ऊपर-नीचे होती है. आप कम टेन्‍योर का लोन रखते हैं तो आमतौर पर आपको कम ब्याज देना होता है. लेक‍िन इसमें आपकी मंथली क‍िश्‍त बढ़ जाएगी. लेक‍िन टेन्‍योर बढ़ाने पर मास‍िक क‍िश्‍त कम हो जाएगी और ब्‍याज की राश‍ि ज्‍यादा हो जाएगी. इसल‍िए क‍िसी भी लोन के री-पेमेंट के ल‍िए छोटे टेन्‍योर का ही स‍िलेक्‍शन करें.

फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट
क‍िसी भी लोन को लेते समय ब्‍याज दर फ्लोटिंग स‍िलेक्‍ट करें. फ्लोटिंग ब्‍याज दर बाजार के उतार-चढ़ाव के अनुसार बदलती रहती है. अगर ब्याज दरें कम होती है तो आपको होम लोन में इसका फायदा म‍िलेगा.

बैंकों की ब्‍याज दर की तुलना करें
अलग-अलग बैंकों की ब्‍याज दर को कम्‍पायर करें. इसका फायदा यह होगा क‍ि ज‍िस बैंक या एनबीएफसी की ब्‍याज दर और प्रोसेस‍िंग फी कम होगी, आप उससे अपना लोन फाइनल कर सकते हैं.

डाउन पेमेंट बढ़ा दें
मकान की डाउन पेमेंट ज्‍यादा करने से आपकी लोन की राश‍ि कम रह जाएगी. इसके अलावा लोन के मूलधन का एक हिस्सा समय से पहले चुकाने से बकाया राश‍ि कम हो जाएगी आपको कम ब्‍याज का भुगतान करना होगा.

होम लोन को ट्रांसफर करें
अगर आप होम लोन चलते हुए कई साल हो गए हैं तो आप इसे क‍िसी दूसरे बैंक में ट्रांसफर कराने के ल‍िए ट्राई कर सकते हैं. लोन ट्रांसफर कराने पर बैंकों की तरफ से कम ब्‍याज दर के साथ जीरो प्रोसेस‍िंग फी का ऑफर द‍िया जाता है.

रेगुलर री-पेमेंट
होम लोन का री-पेमेंट करते समय आपको यह ध्‍यान रखना चाह‍िए क‍ि आपकी कोई भी क‍िश्‍त नहीं टूटे. एक भी क‍िश्‍त टूटने से आपकी ऊपर पेनाल्‍टी लग सकती है और आपका क्रेड‍िट स्‍कोर भी प्रभाव‍ित हो सकता है.

Trending news