श्रीलंका-मॉरीशस में क्‍या है UPI यूज करने का तरीका? इन 10 देशों में भी चलता है यूपीआई
Advertisement
trendingNow12108752

श्रीलंका-मॉरीशस में क्‍या है UPI यूज करने का तरीका? इन 10 देशों में भी चलता है यूपीआई

UPI News: यूपीआई सर्व‍िस को कुछ समय पहले स‍िंगापुर में उपलब्‍ध कराया गया था. यूपीआई को स‍िंगापुर के इंस्‍टेंट पेमेंट इंटरफेस पेनाऊ के साथ ल‍िंक क‍िया गया है. इसके ल‍िंक होने से दोनों देशों के बीच र‍ियल टाइम पैसों का लेन-देन संभव हुआ है.

श्रीलंका-मॉरीशस में क्‍या है UPI यूज करने का तरीका? इन 10 देशों में भी चलता है यूपीआई

UPI in Mauritius: देश की यून‍िफाइड पेमेंट सर्व‍िस (UPI) को श्रीलंका और मॉरीशस में शुरू कर द‍िया गया है. इसके साथ ही भारत की यूपीआई सर्व‍िस को दुन‍ियाभर के 10 देशों में यूज क‍िया जा रहा है. आने कुछ समय में इस सर्व‍िस को कुछ और देशों में भी शुरू क‍िया जाएगा. इसके साथ ही मॉरीशस में RuPay कार्ड सर्व‍िस भी शुरू की गई है. श्रीलंका में पहला UPI ट्रांजेक्‍शन एक भारतीय की तरफ से क‍िया गया. इससे पहले फ्रांस के पेर‍िस में एफ‍िल टावर पर भी यूपीआई सर्व‍िस को शुरू क‍िया गया.

कम लागत में सुरक्ष‍ित पैसा ट्रांसफर करने का व‍िकल्‍प

यूपीआई (UPI) को शुरू करने की वर्चुअल सेरेमनी के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनौथ और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने भी ह‍िस्‍सा ल‍िया. यूपीआई सर्व‍िस एनपीसीआई (NPCI) की तरफ से तैयार की गई है. इसमें मोबाइल के जर‍िये दो बैंक अकाउंट के बीच पैसा ट्रांसफर क‍िया जाता है. इस माध्‍यम से पैसा ट्रांसफर करने के ल‍िए डेब‍िट कार्ड, क्रेड‍िट कार्ड या नेट बैंक‍िंग की जरूरत नहीं होती. यूपीआई से सुरक्ष‍ित तरीके से कम लागत में पैसा ट्रांसफर हो जाता है. अब जब यह सुव‍िधा दूसरे देशों में शुरू हो रही है तो आपका भी यह सवाल होगा क‍ि आख‍िरी इसे यूज कैसे क‍िया जाएगा-

इन देशों में यूपीआई की सुव‍िधा
भूटान और मलेश‍िया में यूपीआई सुव‍िधा की शुरुआत 2021 में हुई थी. इसके बाद 2022 में यूएई में यूपीआई सर्व‍िस शुरू हुई. 2023 में सबसे ज्‍यादा चाद देशों स‍िंगापुर, ओमान, कतर और रूस में यूपीआई को शुरू क‍िया गया. अब नए साल की शुरुआत में यूपीआई को फ्रांस, मॉरीशस और ब्रिटेन में शुरू क‍िया गया है. आपको बता दें थाईलैंड, सऊदी अरब, ऑस्‍ट्रेल‍िया, अमेर‍िका, बहरीन, जापान और फ‍िलीपींस में इस सुव‍िधा को जल्‍द शुरू क‍िये जाने पर बात चल रही है.

मॉरीशस और श्रीलंका में कैसे क‍िया जाएगा पेमेंट
>  सबसे पहले मॉरीशस और श्रीलंका में पेमेंट करने के ल‍िए यूजर को यूपीआई एप खोलकर होम स्‍क्रीन पर जाएं.
>  अब आप अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्‍ल‍िक कर पेमेंट सेट‍िंग सेक्‍शन में जाकर यूपीआई इंटरनेशनल स‍िलेक्‍ट करें.
>  कस्‍टर को ज‍िस बैंक खाते को यूज करना है, उसे क्‍ल‍िक करना होगा.
>  उसके बाद अकाउंट को एक्‍ट‍िवेट होने की पुष्‍ट‍ि करनी होगी और अपना यूपीआई प‍िन दर्ज करना होगा.
>  इसके बाद कस्‍टर को दुकानदार की तरफ से द‍िये गए क्‍यूआर कोड को स्‍कैन कर भुगतान करने वाला अमाउंट दर्ज करना होगा. >  यहां पर आपको देय राश‍ि इंड‍ियन करेंसी और स्‍थानीय करेंसी दोनों में द‍िखाई देगी.
>  अब पेमेंट के ऑप्‍शन पर क्‍ल‍िक कर लेनदेन पूरा करने के ल‍िए अपना यूपीआई प‍िन दर्ज करें.

Trending news