'जरूरत पड़ी तो बोइंग पर 'तत्काल' कार्रवाई कर सकता है अमेरिका'

अमेरिका का विमानन क्षेत्र नियामक बोइंग को उसके 737 मैक्स-8 में सुधार करने के आदेश देगा. इन सुधारों में इंजन के अचानक से बंद होने से रोकने के लिए 'एंटी-स्टॉलिंग सॉफ्टवेयर' लगाना शामिल है.

'जरूरत पड़ी तो बोइंग पर 'तत्काल' कार्रवाई कर सकता है अमेरिका'

वाशिंगटन : अमेरिका का विमानन क्षेत्र नियामक बोइंग को उसके 737 मैक्स-8 में सुधार करने के आदेश देगा. इन सुधारों में इंजन के अचानक से बंद होने से रोकने के लिए 'एंटी-स्टॉलिंग सॉफ्टवेयर' लगाना शामिल है. फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन प्राधिरकरणों से कहा कि 'डिजाइन में इन बदलावों को अप्रैल से पहले-पहले हर हाल में करना होगा.' हालांकि अमेरिका ने अभी तक बोइंग के विमानों के परिचालन पर रोक नहीं लगाई.

बोइंग भी बदलावों के हिसाब से अपने प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और चालक दल के सदस्यों के दिशा-निर्देशों को अद्यतन करने के लिए तैयार है. इससे पहले एफएए ने कहा था कि वह समय-समय पर अमेरिकी वाणिज्यिक विमानों के सुरक्षा प्रदर्शन का आकलन और समीक्षा करता रहता है. एफएए के बयान के मुताबिक यदि उन्हें सुरक्षा से जुड़ी कोई खामी मिलती है तो वे उस पर तत्काल और उचित कार्रवाई करते हैं.

एफएए ने वैश्विक नागर विमानन नियामकों को सूचित किया कि वह जल्द ही बोइंग के 737 मैक्स-8 से जुड़ी सुरक्षा जानकारियों को साझा कर सकता है. गौरतलब है कि रविवार की सुबह इथोपिया के अदीस अबाबा में एक बोइंग का 737 मैक्स-8 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई. इससे पहले अक्टूबर 2018 में इंडोनिशकया में भी बोइंग का यही विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था जिसमें 189 लोगों की मौत हो गई थी.