Kolkata Howrah Railway Station: आपने कई बार ट्रेनों में सफर किया होगा. इसके लिए आपको किसी न किसी स्टेशन पर जाकर ट्रेन पकड़नी पड़ी होगी. क्या आप जानते हैं कि देश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है. दिन-रात चौबीस घंटे भीड़ से भरे रहने वाले इस रेलवे स्टेशन से रोजाना 600 ट्रेनें गुजरती हैं और वहां से करीब 10 लाख लोग अपनी मंजिलों पर आते-जाते हैं. आज हम इस अनोखे और विशालकाय रेलवे स्टेशन के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन


देश के इस सबसे बड़े रेलवे स्टेशन (India Largest Railway Station) का नाम हावड़ा जंक्शन है. यह देश का सबसे बड़ा होने के साथ ही सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन भी है. इस स्टेशन पर कुल 23 प्लेटफार्म है और 26 रेल लाइन बिछी हुई हैं, जिनसे होकर रोजाना करीब 600 ट्रेनें वहां से गुजरती है. हुगली नदी के दाहिने किनारे पर बना यह रेलवे स्टेशन कोलकाता के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक है. इसी जंक्शन से 1854 में देश की दूसरी रेलगाड़ी चली थी. 


खूबसूरती में भी देश में अव्वल


हावड़ा जंक्शन (Howrah Railway Junction) को देश के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन (India Largest Railway Station) की सूची में भी जगह मिली हुई है. कोलकाता का यह रेलवे स्टेशन टर्मिनल 1 और टर्मिनल 2 के नाम से भी जाना जाता है. हावड़ा को देश के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन की सूची में भी जगह मिली हुई है. कोलकाता में हावड़ा के साथ ही सियालदह नाम का एक और बड़ा रेलवे स्टेशन भी है. साथ ही संतरागाछी, शालीमार और कोलकाता रेलवे स्टेशन भी मौजूद हैं.


वर्ष 1854 में हुआ था निर्माण


हावड़ा रेलवे जंक्शन (Howrah Railway Junction) पूर्वी डिविजन के अंतर्गत आता है. इस जंक्शन से रोजाना 350 से अधिक ट्रेनें अपने गंतव्य के लिए निकलती हैं. जबकि इतनी ही ट्रेनें यहां पर आती हैं. जंक्शन को देश के सबसे पुराने रेलवे स्टेशन होने का भी गौरव प्राप्त है. इस रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग का निर्माण वर्ष 1854 में किया गया था. यह स्टेशन हुगली नदी पर बने पुल के जरिए कोलकाता मेन सिटी से जुड़ताहै. देश के तकरीबन हर हिस्से के लिए यहां से ट्रेन पकड़ी जा सकती है. इस जंक्शन में एक ही वक्त में सबसे ज्यादा रेलगाड़ियों को खड़ा करने की क्षमता है. 


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com -सबसे पहले, सबसे आगे