Crude Oil Price: इजरायल पर ईरान के हमले से क्रूड के रेट में लगी आग, अब सस्‍ता नहीं होगा पेट्रोल-डीजल?
Advertisement
trendingNow12455568

Crude Oil Price: इजरायल पर ईरान के हमले से क्रूड के रेट में लगी आग, अब सस्‍ता नहीं होगा पेट्रोल-डीजल?

Petrol and Diesel Price: ऑयल सेक्रेटरी पंकज जैन ने कुछ द‍िन पहले ही कहा था क‍ि क्रूड ऑयल की कीमत में नरमी बने रहने से ऑयल कंपन‍ियां आने वाले समय में पेट्रोल- डीजल के रेट में राहत दे सकती हैं. लेक‍िन अब इजरायल और ईरान के बीच तनाव बढ़ने से क्रूड के रेट में तेजी आ रही है.

Crude Oil Price: इजरायल पर ईरान के हमले से क्रूड के रेट में लगी आग, अब सस्‍ता नहीं होगा पेट्रोल-डीजल?

Iran-Israel Conflict: इजरायल और ईरान के बीच तनाव बढ़ने से पेट्रोल-डीजल के रेट कम होने की उम्‍मीद को झटका लगा है. दुन‍ियाभर में च‍िंता बढ़ने से दुन‍ियाभर के बाजार में दहशत है. ईरान की तरफ से इजरायल पर 180 म‍िसाइल से हमला करने का दावा क‍िया गया है. दोनों देशों के बीच बढ़ने तनाव से क्रूड ऑयल की कीमतें करीब 4% बढ़ गईं हैं. अब इजरायल की तरफ से ईरान पर जवाबी हमला करने की बात कही गई है. दोनों देशों के बीच ब‍िगड़ते र‍िश्‍ते और बढ़ते तनाव का असर तेल की कीमत पर देखा जा रहा है. अमेरिकी वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड ऑयल की कीमत 2.54 डॉलर (3.7%) बढ़कर 70.7 डॉलर प्रति बैरल हो गई.

पेट्रोल-डीजल के रेट कम होने की उम्‍मीद को झटका

ईरान और इजरायल के बीच बढ़ते तनाव के असर से देश में पेट्रोल-डीजल के रेट कम होने की उम्‍मीद को झटका लगा है. कुछ द‍िन पहले ऑयल सेक्रेटरी पंकज जैन ने कहा था दुन‍ियाभर में क्रूड ऑयल की कीमत कम रहने से ऑयल कंपन‍ियां पेट्रोल- डीजल (Petrol and Diesel Price) का रेट कम करने पर व‍िचार कर सकती है. उन्‍होंने कहा था क‍ि सरकार तेल का उत्पादन बढ़ाने और सस्ते में तेल बेचने वाले देशों जैसे रूस से कच्‍चा तेल खरीदने की तैयारी कर रही है. उनके बयान के बाद पेट्रोल-डीजल के रेट नीचे आने की उम्‍मीद की जा रही थी. लेक‍िन अब हालि‍या घटनाक्रम से म‍िड‍िल ईस्‍ट में च‍िंता बढ़ गई है.

ईरान ने इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल से अटैक क‍िया
इजरायली सेना की तरफ से बताया गया क‍ि ईरान ने बैलिस्टिक मिसाइल से अटैक क‍िया है. इजरायली सेना की तरफ से कहा गया क‍ि हम ईरान के हमले का जवाब देंगे. मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार ईरान ने मंगलवार रात इजरायल पर 180 मिसाइलें दागी हैं. आपको बता दें ऑयल मार्केट में ईरान का दबदबा है. इजरायल और ईरान के बीच तनाव बढ़ने से क्रूड ऑयल की सप्‍लाई पर असर पड़ सकता है. आपको बता दें ईरान की तरफ से दुन‍ियाभर को एक त‍िहाई तेल की सप्‍लाई की जाती है. इसके बाद तेल की कीमत में और तेजी आने की आशंका जताई जा रही है. बुधवार सुबह डब्‍लूटीआई क्रूड चढ़कर 71 डॉलर प्रत‍ि बैरल और ब्रेंट क्रूड 74.60 डॉलर प्रत‍ि डॉलर पर पहुंच गया है.

S&P 500 इंट्राडे गिरावट के साथ 1.4% गिर गया
इसके अलावा एसएंडपी 500 (S&P 500) तीन हफ्ते में अपने सबसे खराब इंट्राडे गिरावट के साथ 1.4% गिर गया. आईटी सेक्‍टर में ज्‍यादा ग‍िरावट देखी गई. दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव का असर बाजार में द‍िखाई देना शुरू हो गया है. जानकारों का कहना है मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ने से तेल की कीमतें बढ़ रही हैं, बॉन्‍ड और सोना भी बढ़ रहा है. इसके अलावा शेयर बाजार में ग‍िरावट देखी जा रही है. 

Trending news