Indian Railways: बड़ी खबर! IRCTC बदल रहा है रेल टिकट बुकिंग की प्रक्रिया, अब देने होंगे ये डॉक्युमेंट्स
X

Indian Railways: बड़ी खबर! IRCTC बदल रहा है रेल टिकट बुकिंग की प्रक्रिया, अब देने होंगे ये डॉक्युमेंट्स

IRCTC Booking Update: ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए अब आपको कुछ खास डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ सकती है. आइए जानते हैं आईआरसीटीसी ने क्या की है तैयारी?

 

Indian Railways: बड़ी खबर! IRCTC बदल रहा है रेल टिकट बुकिंग की प्रक्रिया, अब देने होंगे ये डॉक्युमेंट्स

नई दिल्ली: IRCTC Booking Update: अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं और रेल टिकट बुक करते हैं आपको पता होगा कि आप एक IRCTC अकाउंट से महीने में 6 टिकट बुक कर सकते हैं, इससे ज्यादा टिकट बुक करने के लिए आपको अपना अकाउंट Aadhaar से लिंक करना होता है. लेकिन आपको बता दें कि अब टिकट बुकिंग का तरीका बदलने वाला है. केवल एक टिकट के लिए भी आपकी आधार की डिटेल्स मांगी जा सकती हैं. आइए जानते हैं इसकी डिटेल. 

IRCTC से टिकट बुकिंग का नया सिस्टम 

आईआरसीटीसी ने अब टिकट बुकिंग की प्रक्रिया में बदलाव की तैयारी की है. अगली बार एक भी रेलवे का ऑनलाइन टिकट बुक करने जाएं तो हो सकता है कि IRCTC आपसे PAN, आधार या पासपोर्ट की जानकारी भी मांगे. दरअसल रेलवे टिकट के दलालों को टिकट बुकिंग के सिस्टम से बाहर करने के लिए IRCTC ये कदम उठाने जा रहा है. IRCTC एक नए सिस्टम पर तेजी से काम कर रहा है, जिसमें आपको अपना आधार-PAN से लिंक करना होगा. IRCTC की वेबसाइट या ऐप के जरिये ट्रेन टिकट बुक करने के लिए जब आप  लॉग-इन करेंगे तो आधार, पैन या पासपोर्ट नंबर डालना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- आज से लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरे महीने की छुट्टियों की लिस्ट

VIDEO

PAN, Aadhaar से लिंक होगा रेलवे का टिकट 

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार ने बताया कि रेलवे IRCTC के साथ आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स लिंक करने की एक योजना पर काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि पहले फर्जीवाड़ा के खिलाफ जो कार्रवाई होती थी वह ह्यूमन इंटेलिजेंस पर आधारित थी, लेकिन असर काफी नहीं था. आखिरकार हमने टिकट के लिए लॉग-इन करते समय इसे पैन, आधार या पहचान के दूसरे दस्तावेजों के साथ लिंक करने का फैसला किया है. इससे हम टिकटों की बुकिंग के फर्जीवाड़े को रोका जा सकता है.

'सिस्टम को जल्द ही शुरू करेंगे' 

अरुण कुमार ने बताया कि हमें सबसे पहले एक नेटवर्क बनाने की जरूरत है. आधार प्राधिकरण के साथ हमारा काम करीब-करीब पूरा हो चुका है. जैसे ही पूरा सिस्टम काम करने के लिए तैयार होगा. हम इसको लागू करके इस्तेमाल शुरू कर देंगे. अरुण कुमार ने जानकारी दी कि दलालों के खिलाफ कार्रवाई की 2019 में अक्टूबर और नवंबर में शुरू की थी, तब से लेकर अबतक 14,257 दलालों को गिरफ्तार किया गया. अब तक 28.34 करोड़ के नकली टिकट पकड़े गए.

अरुण कुमार ने कहा कि रेल सुरक्षा ऐप डेवलप किया गया है जहां पर इस मामलों से जुड़ी शिकायतें कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि 6049 स्टेशनों और सभी पैसेंजर ट्रेन कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाने की भी योजना है. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news