Indian Railways: नवरात्र‍ि में रेलवे ने कर दी यात्र‍ियों की मौज, सुनकर खुशी से उछल पड़े व्रत करने वाले
Advertisement
trendingNow12465723

Indian Railways: नवरात्र‍ि में रेलवे ने कर दी यात्र‍ियों की मौज, सुनकर खुशी से उछल पड़े व्रत करने वाले

IRCTC: मंत्रालय की तरफ से द‍िये गए अपडेट के अनुसार नवरात्रि उत्सव मना रहे यात्री भोजन और पेय पदार्थ के बारे में विभिन्‍न चुनौतियों का सामना करते हैं. इन समस्याओं से निपटने के लिए भारतीय रेलवे ने 150 से ज्‍यादा स्टेशन पर नवरात्रि विशेष थाली शुरू की है.

Indian Railways: नवरात्र‍ि में रेलवे ने कर दी यात्र‍ियों की मौज, सुनकर खुशी से उछल पड़े व्रत करने वाले

Navratri Special Thali: नवरात्र‍ि के व्रत चल रहे हैं. इस दौरान ट्रेन या बस में सफर करने वालों को सबसे ज्‍यादा द‍िक्‍कत व्रत के भोजन को लेकर होती है. लेक‍िन यात्र‍ियों को इस तरह की क‍िसी प्रकार की परेशानी न हो इसके ल‍िये रेलवे ने व‍िशेष कदम उठाए हैं. जी हां, भारतीय रेलवे ने नवरात्रि के दौरान सफर करने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए 150 से ज्‍यादा स्टेशन पर व्रत की विशेष थाली शुरू की है. रेल मंत्रालय की तरफ से जारी एक प्रेस नोट में बताया गया क‍ि 'यात्री मोबाइल ऐप और वेबसाइट के जरिये इस स्वादिष्ट नवरात्रि व्रत स्पेशल थाली का ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं.’

150 से ज्‍यादा स्टेशन पर नवरात्रि विशेष थाली की सुव‍िधा

मंत्रालय की तरफ से द‍िये गए अपडेट के अनुसार नवरात्रि उत्सव मना रहे यात्री भोजन और पेय पदार्थ के बारे में विभिन्‍न चुनौतियों का सामना करते हैं. इन समस्याओं से निपटने के लिए भारतीय रेलवे ने 150 से ज्‍यादा स्टेशन पर नवरात्रि विशेष थाली शुरू की है. इससे पहले भी रेलवे अपने करोड़ों यात्र‍ियों को इस तरह की सुव‍िधा मुहैया कराता रहा है. इस बार मेन्‍यू को लेकर अभी तक जानकारी सामने नहीं आई है लेक‍िन हर बार कूटो के आटे की पूरी, आलू और दही आद‍ि थाली में परोसा जाता रहा है.

इन स्‍टेशन पर शुरू हुई यह सर्व‍िस
नवरात्र‍ि व‍िशेष थाली की सुव‍िधा मुंबई सेंट्रल, दिल्ली जंक्शन, सूरत, जयपुर, लखनऊ, पटना जंक्शन, लुधियाना, दुर्ग, चेन्‍नई सेंट्रल, सिकंदराबाद, अमरावती, हैदराबाद, तिरुपति, जालंधर सिटी, उदयपुर सिटी, बेंगलुरु कैंट, नई दिल्ली, ठाणे, पुणे, मेंगलौर सेंट्रल स्टेशन हैं. मंत्रालय के प्रवक्ता की तरफ से द‍िये गए अपडेट में बताया गया क‍ि नवरात्रि के कारण व्रत की थाली तैयार करने में क्‍वाल‍िटी और पोषण का विशेष ध्यान रखा गया है.’

इससे पहले रेलवे की तरफ से बार फेस्‍ट‍िव सीजन को ध्‍यान में रखते हुए 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान 6,500 से ज्‍यादा स्‍पेशल ट्रेन चलाने का फैसला क‍िया गया है. रेलवे की इस व्‍यवस्‍था से एक करोड़ से ज्‍यादा यात्र‍ियों को फायदा होने की उम्‍मीद है. पिछले महीने केंद्रीय रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्णव ने कहा था कि इस साल फेस्‍ट‍िव सीजन पर यात्र‍ियों को ध्‍यान में रखते हुए कुल 5,975 स्‍पेशल ट्रेने चलाई जाएंगी, जो क‍ि पिछले साल से काफी ज्‍यादा हैं. 

Trending news