Indian Railways ने बदल दिए नियम, अश्विनी वैष्णव ने किया ऐलान - अब सिर्फ यही लोग कर पाएंगे ट्रेन में सफर!
Advertisement
trendingNow11650984

Indian Railways ने बदल दिए नियम, अश्विनी वैष्णव ने किया ऐलान - अब सिर्फ यही लोग कर पाएंगे ट्रेन में सफर!

Indian Railways Update: इंडियन रेलवे (Indian Railways) की ओर से यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा शुरू की गई है. अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो अब आपको बड़ा फायदा रेलवे की तरफ से मिलने वाला है.

Indian Railways ने बदल दिए नियम, अश्विनी वैष्णव ने किया ऐलान - अब सिर्फ यही लोग कर पाएंगे ट्रेन में सफर!

Indian Railways Update: इंडियन रेलवे (Indian Railways) की ओर से यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा शुरू की गई है. अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो अब आपको बड़ा फायदा रेलवे की तरफ से मिलने वाला है. रेलवे ने यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए खास फैसला लिया है. रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन में दिव्यांग लोगों को लोअर बर्थ देने का फैसला लिया है. इसके साथ ही दिव्यांग लोगों के साथ सफर कर रहे लोगों को भी लोअर बर्थ देने का फैसला लिया है. 

बुजुर्गों को भी मिलेगी सुविधा
इसके साथ ही रेलवे ने बुजुर्गों और महिलाओं के लिए भी लोअर बर्थ की सुविधा शुरू कर दी है. रेलवे बोर्ड की तरफ से आदेश जारी कर इस बारे में बताया गया है. रेलवे ने 31 मार्च को अलग-अलग जोन के लिए आदेश जारी कर इस बारे में जानकारी दी है. 

रेलवे ने जारी किया आदेश
रेलवे की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि स्लीपर क्लास में चार सीट (दो निचली और दो मध्य सीट), AC3 डिब्बे में दो सीट (एक निचली और एक मध्य सीट), AC3 (इकोनॉमी) डिब्बे में दो सीट (एक निचली और एक मध्य सीट) दिव्यांग लोगों और उनके परिचारकों के लिए रिजर्व होगी. 

देना होगा पूरा किराया
इसके साथ ही रेलवे बोर्ड ने कहा है कि गरीब रथ ट्रेन में दिव्यांगों के लिए 2 लोअर बर्थ और 2 ऊपर की सीट रिजर्व रखने का प्रावधान है. हालांकि इस सुविधा के लिए इन लोगों को पूरा किराया देना होगा. वहीं, 'एसी चेयर कार' ट्रेन में भी दो सीट दिव्यांग लोगों के लिए आरक्षित रहेंगी. 

गर्भवती महिलाओं को भी मिलती है ये सुविधा
रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, सीनियर सिटीजन्स में 45 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं और गर्भवती महिलाओं को स्लीपर कैटेगरी में 6 लोअर बर्थ रिजर्व है. इसके साथ ही 3एसी में प्रत्येक कोच में चार से पांच लोअर बर्थ, 2AC में प्रत्येक कोच में तीन से चार लोअर बर्थ को निर्धारित किया गया है. 

अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी
अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया है कि सीनियर सिटीजन्स को ट्रेन में कंफर्म लोअर बर्थ की सुविधा मिल रही है. इसके लिए रेलवे में अलग से प्रोविजन है. बता दें 45 साल से ज्यादा उम्र की महिला यात्री को लोअर बर्थ के लिए कोई भी ऑप्शन सलेक्ट नहीं करना होगा. रेलवे की तरफ से इन यात्रियों को अपने आप ही लोअर बर्थ मिल जाएगी. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news