रेलवे का निजीकरण कभी नहीं होगा, लेकिन बेहतर सुविधाओं के लिए निजी निवेश जरूरी: पीयूष गोयल
Advertisement

रेलवे का निजीकरण कभी नहीं होगा, लेकिन बेहतर सुविधाओं के लिए निजी निवेश जरूरी: पीयूष गोयल

Railway Privatisation: क्या सरकार रेलवे का निजीकरण कर रही है, इस सवाल का जवाब रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिया है.

कभी नहीं होगा रेलवे का निजीकरण: गोयल

नई दिल्ली: Railway Privatisation: क्या सरकार रेलवे का निजीकरण कर रही है, इस सवाल का जवाब रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिया है. उन्होंने बताया कि रेलवे का कभी निजीकरण नहीं किया जाएगा, लेकिन इसको बेहतर तरीके से चलाने के लिए निजी निवेश को जरूर प्रोत्साहित किया जाएगा. लोकसभा में वर्ष 2021-22 के लिए रेल मंत्रालय के अनुदानों की मांग पर चर्चा के दौरान पीयूष गोयल ने कहा बीते दो साल में रेल हादसों में किसी भी यात्री की जान नहीं गई है, रेलवे अपने यात्रियों की सुरक्षा को लेकर भरपूर कोशिश कर रहा है. 

ये भी पढ़ें- BHIM UPI के ग्राहकों को बड़ी राहत, यहां दर्ज करा सकेंगे लेनदेन से जुड़ी शिकायत

'कभी नहीं होगा रेलवे का निजीकरण'

पीयूष गोयल ने कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है कि कई सांसद निजीकरण और कॉर्पोरेटाइजेशन का आरोप लगाते हैं, जबकि भारतीय रेल का कभी निजीकरण नहीं होगा. आपको बता दें कि सोमवार को लोकसभा में चर्चा के दौरान कांग्रेस के जसबीर सिंह गिल, IUML के ईटी मोहम्मद बशीर सहित कुछ और सदस्यों ने रेलवे का निजीकरण करने का प्रयास किये जाने संबंधी टिप्पणी की थीं.

'सड़क पर क्या सिर्फ सरकारी गाड़ियां चलती हैं'

पीयूष गोयल ने तर्क दिया कि सड़कें भी सरकार ने बनाई है तो क्या कोई कहता है कि इस पर केवल सरकारी गाड़ियां चलेंगी. सड़क पर सभी गाड़ियां चलती हैं, तभी तरक्की होती है और तभी सभी को सुविधाएं मिलेंगी. गोयल ने कहा कि तो क्या रेलवे में ऐसा नहीं होना चाहिए? क्या यात्रियों को अच्छी सुविधाएं नहीं मिलनी चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर निजी निवेश भी आए तो देश और यात्रियों के हित में है. निजी क्षेत्र जो सेवाएं देगा, वे भारतीय नागरिकों को मिलेंगी, रोजगार मिलेंगे, देश की अर्थव्यवस्था बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि सरकार और निजी क्षेत्र साथ मिलकर काम करेंगे तभी देश तरक्की करेगा. 

'निजी क्षेत्र के निवेश की जरूरत है' 

उन्होंने कहा कि मालवाहक ट्रेनों के चलाने में अगर निजी क्षेत्र से निवेश आता है तो इस पर विचार करना चाहिए. गोयल ने कहा कि पिछले साल सितंबर से इस साल फरवरी तक छह महीने में देश में रेलवे ने हर महीने जितनी माल ढुलाई की है, वह भारतीय रेल के इतिहास में सबसे ज्यादा है. बीते सात सालों में रेलवे में कई तरह की सुविधाएं शुरू हुईं हैं, लिफ्ट, एस्केलेटर जैसी सुवधाओं का विस्तार किया गया है. उन्होंने कहा कि अगर रेलवे में हमें  मॉडर्न और विश्व स्तर की सुविधाएं देनी हैं तो पैसों की जरूरत होगी. 

'अमृतसर के लिए 230 करोड़ रुपये का निवेश'

पीयूष गोयल ने कहा कि अमृतसर के लिए 230 करोड़ रुपये के निवेश के साथ योजना बनाई गयी है. उन्होंने कहा कि ऐसे 50 स्टेशनों का मॉडल डिजाइन तैयार किया गया है. उन्होंने कहा कि नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण और आधुनिकीकरण के लिए व्यापक निवेश किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Aadhaar PAN Link समेत 10 सरकारी काम के लिए 31 मार्च अंतिम तारीख, लेट हो गए तो भरना पड़ेगा जुर्माना

LIVE TV

Trending news