Infosys: इन्फोसिस पर भी पड़ा वैश्विक मंदी का असर, कंपनी ने कर्मचारियों पर लिया ये बड़ा फैसला
Advertisement

Infosys: इन्फोसिस पर भी पड़ा वैश्विक मंदी का असर, कंपनी ने कर्मचारियों पर लिया ये बड़ा फैसला

Infosys Profit Crisis: विदेश में मंदी का असर भारत की सॉफ्टवेयर (Software) कंपनी इन्फोसिस पर भी पड़ने लगा है. कंपनी (Company) का मुनाफा कम होता चला गया. जिस वजह से कंपनी ने अपने कर्मचारियों को ईमेल कर पेमेंट में कमी करने का फैसला लिया है. जानिए आखिर कंपनी किस परेशानी से जूझ रही है?   

विदेश में मंदी की वजह से इन्फोसिस की हुई आफत!

Infosys Share Price: इन्फोसिस ने अपने मार्जिन में कमी आने की वजह से कर्मचारियों के वेरिएबल पे (Margin Money) में कमी करने का फैसला लिया है. कंपनी का नेट प्रॉफिट (Net Profit) भी कम हो गया है और इसी वजह से कंपनी के शेयर प्राइस (Share Price) भी नीचे गिर गए हैं. कंपनी के शेयर प्राइस पिछले 5 दिनों में लगभग 25 रुपये तक गिर गए. कंपनी ने अपने कर्मचारियों को ईमेल कर कहा कि पिछली तिमाही में मुनाफे में कमी होने की वजह से कर्मचारियों को वेरिएबल पे नहीं दिया जाएगा. कंपनी के इस फैसले का असर वहां काम करने वाले 3 लाख से ज्यादा कर्मचारियों पर पड़ने वाला है. 

भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनियों के हालात खस्‍ता!

सॉफ्टवेयर कंपनियों में पहले ही विप्रो और टीसीएस ने मार्जिन में कमी की वजह से जून मिताही में अपने कर्मचारियों का वेरिएबल पे के भुगतान को कम कर चुकी है या टाल चुकी हैं. अब इसी कड़ी में इन्‍फोसिस भी आ गई है. कंपनी पर महंगाई (Inflation) का दोहरा दबाव बन रहा है. कर्मचारियों की बढ़ती सैलरी और नए लोगों को भर्ती करने की वजह से कंपनी को ज्‍यादा भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं वैश्विक बाजार में मंदी होने की वजह से सॉफ्टवेयर की मांग में भी कमी आई है. इससे कंपनी का मार्जिन भी कम होता जा रहा है.

हर मिताही में घटा कंपनी का मार्जिन 

इन्फोसिस का मार्जिन जून तिमाही में घटकर 20 फीसदी पर आ गया. जबकि पिछले साल इसी तिमाही में 23 फीसदी के करीब था. वहीं इस साल मार्च तिमाही में कंपनी का मार्जिन 21 फीसदी था. कंपनी में कर्मचारियों की संख्‍या 3 लाख 35 हजार के करीब है. 

वेरिएबल पे क्‍या होता है?

वेरिएबल पे आपके और आपकी कंपनी की परफॉर्मेंस पर निर्भर करता है. नाम से ही समझ आता है कि ये पेमेंट परफॉर्मेंस के आधार पर पे किया जाता है. एंप्‍लॉयीज को रुटीन वर्क से ज्‍यादा काम करने या अच्‍छा प्रदर्शन करने के आधार पर ये पेमेंट किया जाता है. आजकल कंपनियां परफॉर्मेंस कल्चर को अच्‍छा बनाने के लिए वेरिएबल पे का इस्तेमाल ज्‍यादा कर रही हैं.   

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news