औंधे मुंह ग‍िरा सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी, न‍िवेशकों के तीन लाख करोड़ से ज्‍यादा म‍िनटों में स्‍वाहा
Advertisement
trendingNow12241023

औंधे मुंह ग‍िरा सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी, न‍िवेशकों के तीन लाख करोड़ से ज्‍यादा म‍िनटों में स्‍वाहा

Share Market Tips: कारोबारी सत्र के दौरान सबसे ज्‍यादा ग‍िरावट वाले शेयरों में एलएंडटी, एश‍ियन पेंट, आईटीसी, इंडसइंड बैंक, जेएसडब्‍ल्‍यू स्‍टील, एनटीपीसी, बजाज फाइनेंस और र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर में देखी गई. इन कंपनियों के शेयर 5% से भी ज्‍यादा नीचे आ गए.

औंधे मुंह ग‍िरा सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी, न‍िवेशकों के तीन लाख करोड़ से ज्‍यादा म‍िनटों में स्‍वाहा

Share Market Update: प‍िछले द‍िनों र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचे भारतीय शेयर बाजार में कुछ द‍िनों से ग‍िरावट का स‍िलस‍िला देखा जा रहा है. गुरुवार सुबह मामूली तेजी के साथ कारोबार शुरू करने वाले शेयर बाजार कारोबारी सत्र के अंत में 1000 अंक से ज्‍यादा की ग‍िरावट के साथ बंद हुआ. बाजार में ग‍िरावट से न‍िवेशकों के तीन लाख करोड़ से ज्‍यादा स्‍वाहा हो गए. कारोबारी सत्र के दौरान एक समय सेंसेक्‍स 1100 अंक से ज्‍यादा ग‍िर गया थ. बाद में यह 1062 अंक टूटकर 72,404 अंक पर बंद हुआ. इसी तरह न‍िफ्टी सूचकांक करीब 300 प्‍वाइंट ग‍िरकर 21,932 अंक पर बंद हुआ.

तीन लाख करोड़ हुए स्‍वाहा

एक द‍िन पहले शेयर बाजार में न‍िवेशकों की संपत्‍त‍ि 400 लाख करोड़ रुपये के पार थी. लेक‍िन गुरुवार को आई अचानक ग‍िरावट के बाद यह घटकर 397 लाख करोड़ के करीब रह गई. गुरुवार को शेयर बाजार में ल‍िस्‍टेड कई स्‍टॉक में ग‍िरावट के बाद न‍िवेशकों की संपत्‍त‍ि घटकर र‍िकॉर्ड लेवल से नीचे आ गई. कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी के अलावा बैंक न‍िफ्टी, न‍िफ्टी फाइनेंस में ग‍िरकर बंद हुए. न‍िफ्टी फाइनेंस 334.85 अंक टूटकर 21,093 अंक पर और बैंक न‍िफ्टी 533 अंक ग‍िरकर 47,487 अंक पर आ गया.

क‍िन शेयरों में रही ग‍िरावट
गुरुवार के कारोबारी सत्र के दौरान सबसे ज्‍यादा ग‍िरावट वाले शेयरों में एलएंडटी, एश‍ियन पेंट, आईटीसी, इंडसइंड बैंक, जेएसडब्‍ल्‍यू स्‍टील, एनटीपीसी, बजाज फाइनेंस और र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर में देखी गई. इनमें से कुछ कंपनियों के शेयर 5% से भी ज्‍यादा नीचे आ गए. एक द‍िन पहले 73,466 अंक पर बंद होने वाला सेंसेक्‍स आज सुबह 73,499 अंक पर ओपन हुआ था. कारोबारी सत्र के दौरान न‍िफ्टी 50 भी 300 अंक के करीब ग‍िरकर 22000 अंक के नीचे आ गया. बैंक न‍िफ्टी, न‍िफ्टी फाइनेंस और न‍िफ्टी 50 भी लाल न‍िशान के साथ कारोबार करते देखे गए.

इन शेयर की कीमत में आई ग‍िरावट
ट्रेड‍िंग सेशन के दौरान ज‍िन शेयर में तेजी देखी जा रही है उनमें एसबीआई, टाटा मोटर्स, मह‍िंद्रा एंड मह‍िंद्रा, एचसीएल टेक्‍नोलॉजी, इंफोस‍िस और मारुत‍ि का शेयर रहा. एसबीआई में सबसे ज्‍यादा करीब 2 प्रत‍िशत की तेजी रही. बंबई शेयर बाजार (BSE) में आज के कारोबारी सत्र के दौरान 29 कंपनियों के शेयरों में 52 हफ्तों में सबसे कम गिरावट आई. वहीं, 137 कंपनियों के शेयर 52 हफ्तों के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गए. 3,731 कंपनियों में से सिर्फ 1,158 कंपनियों के शेयरों में तेजी देखी गई, जबकि 2,413 कंपनियों के शेयर के भाव ग‍िरे. बाकी 160 कंपनियों के शेयर में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं देखा गया.

ज्यादातर शेयर गिरकर लाल निशान में ट्रेड कर रहे
दलाल स्ट्रीट पर ज्यादातर शेयर गिरकर लाल निशान में ट्रेड कर रहे हैं. ऑटो और आईटी सेक्टर के शेयरों में तेजी है. बाकी सभी सेक्टर के शेयरों में गिरावट आई. सबसे ज्यादा गिरावट तेल और गैस कंपनियों के शेयर में देखी गई. कार बनाने वाली कंपनियों के शेयर में आज बढ़त देखने को मिली. इन कंपनियों के शेयरों का इंडेक्स 740 अंक बढ़कर 51,882 पर पहुंच गया. इस गिरावट के कारण 251 कंपनियों के शेयर अपनी सबसे कम कीमत पर आ गए.  लेकिन, इस गिरावट के बावजूद 189 कंपनियों के शेयरों ने बढ़त बनाए रखी और हाई लेवल पर पहुंच गए.

विदेशी निवेशकों (FII) ने बुधवार को भारतीय शेयर बाजार में कुल 6,669.10 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जबकि भारतीय निवेशकों (domestic investors) ने 5,928.81 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. यह जानकारी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के शुरुआती आंकड़ों के आधार पर है. कुल मिलाकर, मई में पिछले पांच कारोबारी सत्रों में FIIs ने 15,863 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं.

Trending news