पापा मुकेश अंबानी के नक्शेकदम पर चल रहीं ईशा अंबानी, रिलायंस रिटेल की कमाई बढ़ाने के लिए बनाया धांसू प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand2431895

पापा मुकेश अंबानी के नक्शेकदम पर चल रहीं ईशा अंबानी, रिलायंस रिटेल की कमाई बढ़ाने के लिए बनाया धांसू प्लान

देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस की रिटेल कंपनी रिलायंस रिटेल की कमान ईशा अंबानी के हाथों में है. ईशा अंबानी के हाथों में आने के बाद से इसकी कमाई तेजी से बढ़ रही है. रिलायंस रिटेल के कामकाज में सुधार हो रहा है.

ambani

Reliance Retail: देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस की रिटेल कंपनी रिलायंस रिटेल की कमान ईशा अंबानी के हाथों में है. ईशा अंबानी के हाथों में आने के बाद से इसकी कमाई तेजी से बढ़ रही है. रिलायंस रिटेल के कामकाज में सुधार हो रहा है. ईशा अंबानी ने रिलायंस रिटेल के बिजनेस को बढ़ाने और कमाई बढ़ाने के लिए नया प्लान बनाया है. रिलायंस रिटेल ने मार्जिन में सुधार के लिए अपने किराना स्टोर में नॉन फूड और जनरल सामानों के लिए व्यापार क्षेत्र में लगभग 50 फीसदी की बढ़ोतरी की है. कंपनी ने अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जियोमार्ट के जरिए लोकल सेल्स को बढ़ावा देने पर फोकस बढ़ा रही है. 

जियो मार्ट के साथ-साथ अपने स्मार्ट और स्मार्ट मार्केट स्टोर कनेक्ट कर रही है, ताकि लोगों के पास हर रेंज के अलग-अलग ऑप्शन उपलब्ध हो. रिलायंस रिटेल अब अपने स्टोर में बदलाव ला रही है और नॉन-फूड और सामान्य वस्तुओं के लिए अधिक व्यापार क्षेत्र आवंटित कर रही है. 

कमाई बढ़ाने के लिए रिलायंस का प्लान  

देश की सबसे बड़ी खुदरा कंपनी रिलायंस रिटेल ने मार्जिन में सुधार के लिए अपने किराना स्टोर में गैर-खाद्य और सामान्य वस्तुओं के व्यापार क्षेत्र में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि की है. उद्योग के एक अंदरूनी सूत्र ने बताया कि इस कदम से कंपनी अपने ई-कॉमर्स मंच जियोमार्ट के जरिये स्थानीय बिक्री को बढ़ावा देना चाहती है. खुदरा विक्रेता जियोमार्ट के जरिये अपने स्मार्ट और स्मार्ट बाजार स्टोर को जोड़ रही है, जिससे लोगों को अधिक ऑप्शन  मिल रही है.

रिलायंस रिटेल स्टोर में बदलाव

ईशा अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस रिटेल अपने कामकाज के तरीकों में बदलाव कर रही है. इसके तहत रिलायंस रिटेल अब अपने स्टोर में बदलाव ला रही है और गैर-खाद्य और सामान्य वस्तुओं के लिए अधिक व्यापार क्षेत्र आवंटित कर रही है. यह एक ऐसा सेक्शन है, जो किराना और गारमेंट जैसे सेक्शन की तुलना में अधिक मार्जिन देता है. 

रिलायंस की बैलेंसशीट  

ताजा जून तिमाही में रिलायंस रिटेल का एबिटा मार्जिन 8.2 प्रतिशत था, जो सालाना आधार पर 0.3 प्रतिशत अधिक है.वित्त वर्ष 2023-24 में इसका एबिटा मार्जिन 8.5 प्रतिशत था, जिसमें सालाना आधार पर 0.7 प्रतिशत का सुधार हुआ. इस बारे में टिप्पणी के लिए रिलायंस रिटेल को भेजे गए ईमेल का जवाब खबर लिखे जाने तक नहीं मिला था. रिलायंस रिटेल का लक्ष्य अगले 3-4 साल में अपने कारोबार को दोगुना करना है.कंपनी साथ ही अपने मार्जिन में सुधार करने की कोशिश भी कर रही है. 

Trending news