सुरक्षित बनाएं Aadhaar, इस नंबर पर मैसेज कर लॉक करें जानकारी

ज्यादातर जगहों पर आधार की जरूरत होती है. ऐसे में आधार डेटा की सुरक्षा को खतरा रहता है और इसे सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है.

सुरक्षित बनाएं Aadhaar, इस नंबर पर मैसेज कर लॉक करें जानकारी
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: डेटा ब्रीच की घटनाएं बहुत ही सामान्य हो गई हैं. रोजाना ऐसी खबरें सामने आती हैं कि मोबाइल फोन से डेटा की चोरी हो रही है. अगर आप यह एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो भी डेटा की चोरी हो रही है. ऐसे में UIDAI ने Aadhaar डेटा को सुरक्षित रखने के लिए 'लॉक एंड अनलॉक आधार' फीचर की शुरुआत की है. इस फीचर की वजह से आप आधार नंबर को सुरक्षित रख सकते हैं. क्योंकि, आधार का इस्तेमाल हर जगह किया जाता है ऐसे में इसकी सुरक्षा भी उतनी ही जरूरी है. आधार को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से लॉक किया जा सकता है.

एक मैसेज की मदद से आधार नंबर को ऐसे करें लॉक 
1. UIDAI की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, अपने रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर से टाइप करें GETOTP स्पेस देकर आधार के चार आखिरी नंबर को टाइप करें और 1947 पर भेज दें. 

2. जवाब में 6 अंकों वाला OTP भेजा जाएगा.

3. अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से टाइप करें LOCKUID स्पेस देकर आधार के चार आखिरी नंबर टाइप करे, फिर स्पेस देकर 6 अंकों वाला OTP टाइप करें और 1947 पर भेज दें. मैसेज डिलीवर  होते ही UIDAI आपका आधार नंबर लॉक कर देगा. कंफर्मेशन मैसेज भी भेजा जाता है.

इंटरनेट की सुविधा होने पर ऐसे ऑनलाइन करें लॉक/अनलॉक

ऐसे करना है अनलॉक
1. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से टाइप करें GETOTP. स्पेस देकर वर्चुअल आईडी नंबर के आखिरी 6 अंकों को टाइप करें और 1947 पर भेज दें.

2.  जवाब में UIDAI 6 अंकों का OTP भेजेगा.

3. अब टाइप करें UNLOCKUID. स्पेस देकर वर्चुअल आईडी के आखिरी 6 डिजिट को टाइप करें. फिर स्पेस देकर 6 अंकों वाला OTP टाइप करें और 1947 पर भेज दें. UIDAI आधार नंबर को अनलॉक कर देगा और कंफर्मेशन मैसेज भी भेज दिया जाएगा.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.