LIC की इस पॉलिसी में मिलता है कम से कम 1 करोड़ रुपये का लाभ
Advertisement

LIC की इस पॉलिसी में मिलता है कम से कम 1 करोड़ रुपये का लाभ

वैसे तो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में प्रत्येक वर्ग के हिसाब से अलग-अलग पॉलिसियां चलती हैं. इन पॉलिसी को लेकर के लोग अपने आगे के जीवन को सुरक्षित कर सकते हैं. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः वैसे तो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में प्रत्येक वर्ग के हिसाब से अलग-अलग पॉलिसियां चलती हैं. इन पॉलिसी को लेकर के लोग अपने आगे के जीवन को सुरक्षित कर सकते हैं. आज हम आपको एलआईसी की एक ऐसी ही पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके तहत पॉलिसीधारकों को एक करोड़ रुपये तो मिलेगा ही, साथ ही इसके तीन और फायदे भी होंगे. यह पॉलिसी है जीवन शिरोमणि जो एक तरह की मनी बैक पॉलिसी है.

2017 में शुरू हुई थी पॉलिसी
एलआईसी ने इस पॉलिसी की शुरुआत 19 दिसंबर, 2017 को की थी. हालांकि ये पॉलिसी उन लोगों के लिए है, जिनकी आय काफी ज्यादा है. यह योजना गंभीर बीमारियों के लिए कवर भी प्रदान करती है और इसमें 3 वैकल्पिक राइडर्स भी उपलब्ध हैं.

इतना है न्यूनतम सम एश्योर्ड
इस पॉलिसी में कम से कम 1 करोड़ रुपये का  न्यूनतम सम एश्योर्ड है, जबकि अधिकतम की किसी तरह से कोई सीमा नहीं है. पॉलिसी की खास बातें इस प्रकार से हैं

  • न्यूनतम सम एश्योर्ड - 1 करोड़ रुपये
  • अधिकतम सम एश्योर्डः कोई सीमा नहीं (बेसिक सम एश्योर्ड 5 लाख के मल्टीपल में होगा.)
  • पॉलिसी टर्मः 14, 16, 18 और 20 साल
  • कब तक जमा करना होगा प्रीमियमः 4 साल
  • एंट्री के लिए न्यूनतम उम्रः 18 साल
  • एंट्री के लिए अधिकतम उम्रः 14 साल की पॉलिसी के लिए 55 साल; 16 साल की पॉलिसी के लिए  51 साल; 18 साल की पॉलिसी के लिए 48 साल; 20 साल की पॉलिसी के लिए 45 साल.

मिलेगा लोन
पॉलिसी टर्म के दौरान कस्टमर पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू के आधार पर लोन ले सकता है, जो LIC के नियमों और शर्तों के आधार पर मिलेगा. पॉलिसी लोन समय-समय पर तय किए जाने वाले ब्याज दर पर मिलेगा. यह ब्याज दर फिलहाल 9.5 फीसदी के आसपास है.

गंभीर बीमारी का इलाज कवर
किसी गंभीर बीमारी की स्थिति में उपचार के लिए बेसिक सम एश्योर्ड का 10 प्रतिशत धनराशि का एकमुश्त भुगतान भी किया जाता है. इस पॉलिसी के माध्यम से आपको आसानी से लोन भी मिल जाता है, जिससे आप अपनी तात्कालिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. हालांकि बीमारी पॉलिसी में उल्लिखित 15 बीमारियों में से होनी चाहिए.

ये है उम्र सीमा
मैच्योरिटी पर अधिकतम उम्र 14 साल की पॉलिसी के लिए 69 साल; 16 साल की पॉलिसी के लिए 67 साल; 18 साल की पॉलिसी के लिए 66 साल; 20 साल की पॉलिसी के लिए 65 साल. प्रीमियम का भुगतान सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक अंतराल पर किया जा सकता है.

पॉलिसी होल्डर के जिंदा रहने पर ये मिलेंगे लाभ

  • 14 साल की पॉलिसी में 10वें और 12वें साल सम एश्योर्ड का 30-30 फीसदी.
  • 16 साल की पॉलिसी में 12वें और 14वें साल सम एश्योर्ड का 35-35 फीसदी.
  • 18 साल की पॉलिसी में 14वें और 16वें साल सम एश्योर्ड का 40-40 फीसदी.
  • 20 साल की पॉलिसी में 16वें और 18वें साल सम एश्योर्ड का 45-45 फीसदी.

ये भी पढ़ेंः SUV सेगमेंट में जारी है कांटे की टक्कर, Tata ने उतारा Nixon का नया वेरिएंट

ये भी देखें---

Trending news