LIC Plan: एलआईसी का न्यू एंडोमेंट प्लस प्लान में न्यूनतम निवेश पर पाएं शानदार लाभ, जानें पॉलिसी की मुख्य विशेषताएं
Advertisement

LIC Plan: एलआईसी का न्यू एंडोमेंट प्लस प्लान में न्यूनतम निवेश पर पाएं शानदार लाभ, जानें पॉलिसी की मुख्य विशेषताएं

LIC New Endowment Plus Plan:  एलआईसी न्यू एंडोमेंट प्लस प्लान एक रेग्यूलर प्रीमियम और नॉन-पार्टिसिपेटिंग बीमा योजना है. इसमें आपको बचत और बीमा विकल्पों का दोहरा बेनिफिट मिलता है. यहां जानें इसकी विशेषताएं...

LIC Plan: एलआईसी का न्यू एंडोमेंट प्लस प्लान में न्यूनतम निवेश पर पाएं शानदार लाभ, जानें पॉलिसी की मुख्य विशेषताएं

LIC New Endowment Plus Plan: अगर आप किसी ऐसी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं, जिसमें आपको कम निवेश पर ज्यादा प्रॉफिट मिल सके तो ये खबर आपके बेहद काम की है. यहां हम आपको बता रहे हैं एलआईसी न्यू एंडोमेंट प्लस के बारे में. एलआईसी न्यू एंडोमेंट प्लस एक यूनिट-लिंक्ड, रेग्यूलर प्रीमियम और नॉन-पार्टिसिपेटिंग बीमा योजना है जो पॉलिसीधारक को बचत और बीमा विकल्पों का दोहरा लाभ प्रदान करती है. यह स्कीम पॉलिसीहोल्डर को सिक्योरिटी और लॉन्ग टर्म सेविंग्स का एक अच्छा कॉम्बीनेशन प्रदान करने के मकसद से शुरू की गई थी.

बंद कर दिया गया पुराना प्लान
इस स्कीम के तहत पॉलिसीधारक के पास चार निवेश फंड जैसे बॉन्ड, सिक्योरिटी, बैलेंस्ड और ग्रोथ फंड में से सिलेक्ट करने का ऑप्शन होता है. पुराना एंडोमेंट प्लस प्लान (टेबल नंबर 835), जिसे 2015 में लॉन्च किया गया था. एलआईसी ने 1 फरवरी 2020 को इसे क्लोज कर दिया और नया एंडोमेंट प्लस प्लान (टेबल नंबर 935) पेश किया गया था. 

एलआईसी न्यू एंडोमेंट प्लस प्लान: प्रीमियम-भुगतान ड्यूरेशन
पॉलिसीहोल्डर पॉलिसी के मैच्योरिटी पीरियड तक केवल ऑनलाइन भुगतान मोड के माध्यम से सालाना, अर्ध-वार्षिक, क्वाटर्ली या मंथली अंतराल पर नियमित रूप से प्रीमियम का भुगतान कर सकता है. वार्षिक, अर्ध-वार्षिक या त्रैमासिक प्रीमियम के भुगतान के लिए 30 दिनों की छूट मिलेगी, जबकि, नियत तारीख चूक जाने पर मासिक प्रीमियम के लिए 15 दिनों की छूट दी जाएगी. 

जानें इस स्कीम के लिए पात्रता, आयु सीमा
एलआईसी की नई एंडोमेंट प्लस योजना खरीदने की न्यूनतम आयु 90 दिन है. जबकि, अधिकतम आयु 50 साल है. पॉलिसी की मैच्योरिटी के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 60 साल है. 

डेथ बेनिफिट
अगर पॉलिसीधारक की रिस्क शुरू होने की तारीख से पहले मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को कुल फंड मूल्य का भुगतान किया जाता है. वहीं, अगर पॉलिसीधारक की रिस्क शुरू होने की तारीख के बाद मृत्यु हो जाती है, तो नीचे दी गई राशि में से जो अधिक होगी, उसका भुगतान किया जाता है:

  • भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का 105 प्रतिशत
  • सालाना प्रीमियम का 10 गुना
  • कुल फंड वैल्यू

Trending news