लॉकडाउन के दौरान लोगों को कोई दिक्कत ना हो, सरकार ने जारी किया कंट्रोल रूम का ये टेलीफोन नंबर

Lockdown के बीच सरकार ने जरूरी सूचना जारी किया है.

लॉकडाउन के दौरान लोगों को कोई दिक्कत ना हो, सरकार ने जारी किया कंट्रोल रूम का ये टेलीफोन नंबर
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी से लड़ने के लिए लॉकडाउन है. लेकिन इस बीच सबसे बड़ी चुनौती है कि रोजमर्रा में जरूरी चीजों को आम लोगों तक कैसे पहुंचाया जाए? आपात स्थिति में सबसे बड़ी चुनौती सूचना का अभाव होता है. ऐसे मे राहत कार्य में लगी कपनियों और इंडस्ट्री एसोसिएशन के लिए सरकार ने जरूरी सूचना जारी किया है.

सरकार ने बनाया कंट्रोल रूम 
मामले से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि देशभर में लॉकडाउन के बीच कॉमर्स मिनिस्ट्री के विभाग डीपीआईआईटी (Department for Promotion of Industry and Internal Trade ) ने आपके लिए एक कंट्रोल रूम बनाया है. अगर आपको किसी भी चीज की मैन्युफैक्चरिंग ट्रांसपोर्टेशन, डिस्ट्रीब्यूशन, डिलीवरी, होलसेलिंग में कोई समस्या आ रही हो तो उसे कंट्रोल रूम में बताया जा सकता है. इस कंट्रोल रूम से देश भर की मॉनिटरिंग होगी .

ये भी है अहम सूचना
केंद्र सरकार ने लोगों से सीधे संपर्क करने के लिए एक फोन नंबर और ईमेल आईडी भी जारी किया है. इस टेलीफोन पर सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक संपर्क किया जा सकता है.
कंट्रोल रूम का टेलीफोन नंबर और ईमेल ईमेल आईडी नोट कर लें --

अधिकारी का कहना है कि केंद्र सरकार कंट्रोल रूम में आई आपकी शिकायत या सुझाव पर राज्य सरकार और संबंधित ज़िला प्रशासन के साथ मिलकर चुनौतियों का हल ढूंढेगी. इस बारे में राज्यों को भी कहा गया है कि वो लॉकडाउन सिचुएशन में सप्लाई बनाए रखने में सहयोग करें और ज़रुरी बंदोबस्त करें.  कोई समस्या हो तो हल के लिए तुरंत बताएं.

ये भी पढ़ें - Coronavirus: ये 3 काम करके दक्षिण कोरिया ने हरा दिया कोरोना को, अब अमेरिका तक मांग रहा मदद

वहीं रेलवे इस समय 9,000 मालगाड़ियां पटरी पर दौड़ रहे हैं जो पहले से 40% ज्यादा खाने पीने और बाकी ज़रुरी सामान को ले जा रहीं हैं. इस समय ट्रैक पर यात्री गाड़ियों के न होने से ये मालगाड़ियां तय के समय से पहले ही माल की डिलीवरी कर दे रहीं हैं.