महीना बदलते ही बदलेंगे नियम, LPG सिलेंडर, क्रेडिट कार्ड...1 अक्टूबर से होंगे बड़े बदलाव, जानिए क्या होगा महंगा
Advertisement
trendingNow12453257

महीना बदलते ही बदलेंगे नियम, LPG सिलेंडर, क्रेडिट कार्ड...1 अक्टूबर से होंगे बड़े बदलाव, जानिए क्या होगा महंगा

Rules Change from 1 October:  मंगलवार से अक्टूबर महीने के शुरुआत के साथ ही आपके आसपास कई चीजें बदलने वाली है. 1 अक्टूबर से सुकन्या समृद्धि योजना, आधार कार्ड, सीएनजी-पीएनजी के दाम, एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड और एलपीजी की कीमतों में बड़ा बदलाव होने वाला है. 

महीना बदलते ही बदलेंगे नियम, LPG सिलेंडर, क्रेडिट कार्ड...1 अक्टूबर से होंगे बड़े बदलाव, जानिए क्या होगा महंगा

Rules change from 1st October: नए महीने के साथ ही नए नियम बदल जाएंगे. कल मंगलवार से अक्टूबर महीने के शुरुआत के साथ ही आपके आसपास कई चीजें बदलने वाली है. कुछ बदलाव आपको राहत देंगे तो कुछ जेब पर बोझ बढ़ाने वाले हैं. 1 अक्टूबर से सुकन्या समृद्धि योजना, आधार कार्ड, सीएनजी-पीएनजी के दाम, एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड और एलपीजी की कीमतों में बड़ा बदलाव होने वाला है. 

सुकन्या समृद्धि योजना : सुकन्या समृद्धि योजना में एक अक्टूबर से बेटियों के कानूनी अभिभावक ही, उनके खातों का संचालन कर सकेंगे. नए नियम के मुताबिक, अगर किसी शख्स द्वारा बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोला गया है और वह कानूनी तौर पर उसका अभिभावक नहीं है, ऐसे में उन्हें यह अकाउंट बेटी के कानूनी अभिभावक या माता-पिता को ट्रांसफर करना होगा. 

HDFC क्रेडिट कार्ड : एचडीएफसी के क्रेडिट कार्ड में भी एक अक्टूबर से नए नियम लागू होंगे.अगर आप एचडीएफसी बैंक का क्रेडिट कार्ड चलाते हैं, तो स्मार्टबाय प्लेटफॉर्म पर एप्पल के प्रोडक्ट के लिए रिवार्ड पॉइंट्स को रिडीम करने की सीमा निर्धारित कर दी गई है, इससे कार्डधारक महीने में केवल एक बार ही इन रिवार्ड पॉइंट्स का इस्तेमाल कर पाएंगे. 

आधार कार्ड : एक अक्टूबर, 2024 से पैन-आधार से जुड़े नियमों में बदलाव होने वाला है. पैन अलॉटमेंट के लिए आवेदन फॉर्म और इनकम टैक्स रिटर्न में आधार एनरोलमेंट आईडी का उल्लेख नहीं किया जा सकेगा.  सरकार ने डुप्लीकेशन को रोकने के लिए यह कदम उठाया है. 

LPG सिलेंडर: एक अक्टूबर 2024 से एलपीजी सिलेंडर की नई कीमतें जारी होगी. सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को इसकी कीमतों में बदलाव करती है. इस बार भी ऐसी ही उम्मीद है कि एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है. 

CNG-PNG : एक अक्टूबर से तेल कंपनियां एयर टर्बाइन फ्यूल और सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में बदलाव कर सकती हैं. नए रेट मंगलवार सुबह छह बजे से जारी हो सकते हैं. 

Trending news