Advertisement
trendingPhotos2453119
photoDetails1hindi

WhatsApp पर चल रहा स्कैमर्स का फर्जीवाड़ा, खुद को रखना है सुरक्षित तो अपनाएं ये टिप्स

WhatsApp Scam: आज के समय में WhatsApp दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में से एक है. इसकी मदद से लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से चैट कर सकते हैं, ऑडियो-वीडियो कॉल कर सकते हैं, ऑडियो-वीडियो फाइल शेयर कर सकते हैं. लेकिन, यह ऐप स्कैमर्स से भी अछूता नहीं रहा है. WhatsApp पर स्कैम के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. स्कैमर्स इसका यूज लोगों को फंसाने के लिए करते हैं. ऐसे में खुद को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी हो जाता है. हम आपको ऐसी 5 टिप्स बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप व्हाट्सएप पर होने वाले स्कैम से बच सकते हैं. 

अननोन नंबरों के मैसेज को ओपन न करें

1/5
अननोन नंबरों के मैसेज को ओपन न करें

अगर आपको किसी अज्ञात नंबर से मैसेज आता है, तो उसे ओपन करने से पहले थोड़ा सोचें. खासकर अगर उसमें कोई लिंक या अटैचमेंट हो. ऐसे मैसेज में अक्सर फिशिंग लिंक होते हैं, जिन पर क्लिक करने से आपका डेटा चोरी हो सकता है.

 

OTP को किसी के साथ शेयर न करें

2/5
OTP को किसी के साथ शेयर न करें

OTP यानी कि One Time Password आपके अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए होता है. इसे कभी भी किसी के साथ शेयर न करें, चाहे वह बैंक का कर्मचारी ही क्यों न हो. इससे आपके साथ फ्रॉड हो सकता है. 

 

अन्य वेबसाइट से ऐप डाउनलोड न करें

3/5
अन्य वेबसाइट से ऐप डाउनलोड न करें

WhatsApp को हमेशा Google Play Store या Apple App Store से ही डाउनलोड करें. किसी थर्ड-पार्टी वेबसाइट से डाउनलोड किए गए ऐप में मालवेयर हो सकता है, जो आपके डेटा को चुरा सकता है. 

 

टू-स्टेप वेरिफिकेशन चालू करें

4/5
टू-स्टेप वेरिफिकेशन चालू करें

टू-स्टेप वेरिफिकेशन एक अतिरिक्त सुरक्षा लेयर है जो आपके WhatsApp अकाउंट को सुरक्षित रखता है. इसे चालू करने के लिए WhatsApp सेटिंग्स में जाएं और 'अकाउंट' पर क्लिक करें. 

 

फॉरवर्ड किए गए मैसेज पर विश्वास न करें

5/5
फॉरवर्ड किए गए मैसेज पर विश्वास न करें

अगर आपको कोई मैसेज फॉरवर्ड किया जाता है, तो उस पर आसानी से विश्वास न करें. हमेशा सोर्स की जांच करें और किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले दो बार सोचें. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़