पानी की बोतल और साइकिल पर GST घटाएगी सरकार, जूते-घड़ी समेत ये लग्जरी सामान होंगे महंगे
Advertisement
trendingNow12479885

पानी की बोतल और साइकिल पर GST घटाएगी सरकार, जूते-घड़ी समेत ये लग्जरी सामान होंगे महंगे

GST: बैठक में 20 लीटर और उससे अधिक मात्रा की पानी की बोतलों पर जीएसटी को 18 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने का सुझाव दिया. इसके अलावा एक्सरसाइज नोटबुक पर जीएसटी 12 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने की सिफारिश भी की गई. 

पानी की बोतल और साइकिल पर GST घटाएगी सरकार, जूते-घड़ी समेत ये लग्जरी सामान होंगे महंगे

GST rates: जीएसटी रेट को लेकर हुई मंत्री समूह की बैठक में सरकार ने आज कई बड़े फैसले लिए हैं. 20 लीटर पैकेज्ड पानी की बोतलों, साइकिल और एक्सरसाइज नोटबुक पर जहां दरें घटाई जाएंगी.

वहीं, लक्जरी जूते, घड़ियां और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के लिए टैक्स की दरें बढ़ाने का फैसला किया गया है. मंत्रीसमूह ने यह फैसला जीएसटी दर को तर्कसंगत बनाने के लिए लिया है. सभी नए बदलावों से सरकार को लगभग ₹22,000 करोड़ का राजस्व लाभ होगा.

22 हजार करोड़ का होगा फायदा

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, जीएसटी दर को तर्कसंगत करने के लिए शनिवार को हुई मंत्री समूह की बैठक में यह फैसला लिया गया है. मामले से अवगत एक अधिकारी ने कहा कि बिहार के उपमुख्यमंत्री और मंत्री समूह के संयोजक सम्राट चौधरी की अध्यक्षता वाली जीएसटी दर युक्तिकरण पर गठित जीओएम के इस फैसले से 22,000 करोड़ रुपये का राजस्व लाभ होगा. 

जीओएम ने 20 लीटर और उससे अधिक मात्रा की पानी की बोतलों पर जीएसटी को 18 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने का सुझाव दिया. इसके अलावा एक्सरसाइज नोटबुक पर जीएसटी 12 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने की सिफारिश भी की गई. 

साइकिल पर भी GST घटाने का फैसला

इसी तरह 10,000 रुपये से कम कीमत वाली साइकिल पर जीएसटी को 12 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने का सुझाव है. इन सिफारिशों पर अंतिम फैसला जीएसटी परिषद करेगी. जीओएम ने 15,000 रुपये से अधिक कीमत वाले जूतों और 25,000 रुपये से अधिक कीमत वाली कलाई घड़ियों पर जीएसटी 18 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने का भी सुझाव दिया.

छह सदस्यीय जीओएम में उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, राजस्थान के स्वास्थ्य सेवा मंत्री गजेंद्र सिंह, कर्नाटक के राजस्व मंत्री कृष्ण बायर गौड़ा और केरल के वित्त मंत्री के एन बालगोपाल भी शामिल हैं. 

Trending news