Maruti Share Price: योगी आद‍ित्‍यनाथ ने ऐसा क्‍या कह द‍िया, Maruti के शेयरों में मचा गदर; न‍िवेशक भी गदगद
Advertisement
trendingNow12328299

Maruti Share Price: योगी आद‍ित्‍यनाथ ने ऐसा क्‍या कह द‍िया, Maruti के शेयरों में मचा गदर; न‍िवेशक भी गदगद

yogi adityanath: यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ की तरफ से क‍िया गए ऐलान के बाद मारुत‍ि के शेयर में बवाल मच गया है. उनकी तरफ से की गई घोषणा के बाद मारुत‍ि का शेयर एक ही कारोबारी सत्र में करीब 8 प्रत‍िशत तक चढ़ गया.

 

Maruti Share Price: योगी आद‍ित्‍यनाथ ने ऐसा क्‍या कह द‍िया, Maruti के शेयरों में मचा गदर; न‍िवेशक भी गदगद

Maruti Share Price: हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में मामूली ग‍िरावट के साथ बंद हुए शेयर बाजार में आज तेजी देखी जा रही है. बाजार में तेजी के बीच मारुत‍ि सुजुकी इंड‍िया ल‍िमिटेड (Maruti Suzuki India Ltd.) के शेयर में तेजी देखी जा रही है. सोमवार शाम को मारुत‍ि का शेयर 12026 रुपये पर बंद हुआ था. शुरुआत में इसमें हल्‍की ग‍िरावट देखी गई लेक‍िन कुछ म‍िनट बाद यह हरे न‍िशान पर कारोबार करने लगा. कारोबारी सत्र के दौरान शेयर ने 12955 रुपये का हाई टच क‍िया. दोपहर करीब 2 बजे शेयर 7 प्रत‍िशत से ज्‍यादा की तेजी के साथ 12870 रुपये पर ट्रेंड करते देखा गया. आइए जानते हैं शेयर में तेजी आने का कारण-

मारुत‍ि के शेयर में क्‍यों आ रही तेजी?

मारुत‍ि के शेयर में मंगलवार को आई जबदस्‍त तेजी के पीछे यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ की तरफ से क‍िया गया ऐलान माना जा रहा है. यूपी सरकार की तरफ से हाइब्रिड गाड़ियों पर लगने वाली रज‍िस्‍ट्रेशन फीस को माफ कर दिया गया है. सरकार के इस फैसले के बाद मारुत‍ि सुजुकी (Maruti Suzuki) और दूसरी कंपनियों को फायदा म‍िलने की उम्‍मीद की जा रही है. इसके बाद कंपनी के शेयर में तेजी देखी जा रही है. योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी सरकार ने 5 जुलाई 2024 के एक आदेश में तुरंत प्रभाव से हाईब्रिड कारों की रजिस्ट्रेशन फीस पर 100% छूट देने का फैसला किया है.

10 लाख से ज्यादा वाली कार पर 10 प्रत‍िशत का रोड टैक्‍स
उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से क‍िये गए फैसले से Maruti Suzuki, Toyota और Honda जैसी कंपनियों को फायदा होने की उम्‍मीद है. दरअसल, सरकार के इस ऐलान के बाद 10 लाख रुपये से कम की गाड़ियों पर लगने वाले 8% और 10 लाख से ज्यादा वाली कारों पर लगने वाला 10% रोड टैक्स बच सकता है. यह राज्य सरकार की तरफ से हाइब्रिड कारों की रजिस्ट्रेशन फीस माफ करने के बाद होगा. आपको बता दें हाइब्रिड गाड़ियां वे होती हैं जो पेट्रोल और बैटरी दोनों से चल सकती हैं. Maruti Suzuki की Grand Vitara और Invicto, Toyota की Hyryder और Innova Hycross और Honda की City (हाइब्रिड वर्जन) जैसी कारों पर इस छूट का फायदा म‍िलेगा.

डेढ़ लाख रुपये तक की बचत की उम्‍मीद
छूट का ऐलान क‍िये जाने के बाद उम्‍मीद की जा रही है क‍ि इससे उत्तर प्रदेश में हाइब्रिड गाड़ियों की बिक्री बढ़ेगी. इस छूट के बाद हाइब्रिड कार खरीदने वालों को डेढ़ लाख रुपये तक की बचत हो सकती है. यूपी सरकार ने हाल ही में हाइब्रिड कारों पर रजिस्ट्रेशन फीस माफ कर दी है. माना जा रहा है क‍ि इससे आने वाले समय में उत्तर प्रदेश में हाइब्रिड कारों की बिक्री बढ़ेगी. यूपी कारों के सबसे बड़े मार्केट में से एक है. देशभर में बिकने वाली कारों का 10% से ज्यादा यहीं बिकता है. साल 2024 के पहले छह महीने में यूपी में 2,36,097 गाड़ियां ब‍िकीं हैं. यह आंकड़ा 2023 के पहले 6 महीने के मुकाबले 13.46% ज्यादा है.

Trending news