क्या फिर महंगा हो जाएगा प्याज?
Advertisement
trendingNow1264716

क्या फिर महंगा हो जाएगा प्याज?

क्या फिर महंगा हो जाएगा प्याज?

मुबईः उत्पादक क्षेत्रों में बारिश की वजह से प्याज की छंटाई में दिक्कत होने से प्याज सुर्ख होने लगा है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में इसकी कीमतें और बढ़ सकती हैं। गौर हो कि दिल्ली और एनसीआर में प्याज की कीमतें 35 रुपये से 40 रुपये किलो बिक रहा है। जानकारों की माने तो पिछले दो हफ्ते में प्याज के दाम पहले के मुकाबले पढ़े है।

साथ ही महाराष्ट्र की बेंचमार्क पिंपलगांव मंडी में प्याज के दाम बढ़कर 2,800 रुपए प्रति क्विंटल पर पहुंच गए। कीमतों में बढ़ोतरी की वजह आवक में भारी गिरावट का होना है। आवक इसलिए कम हुई है क्योंकि स्टॉकिस्ट आगे कीमतें और बढ़ने की उम्मीद में अपना स्टॉक रोके हुए हैं। प्याज की कीमत का यह स्तर इस महीने में इस जिंस की कीमत में 123.82 फीसदी बढ़ोतरी दर्शाता है।

जानकारों के मुताबिक नए सीजन की फसल बाजार में नहीं आने तक प्याज में तेजी जारी रहेगी और नई फसल आने में अभी 3 महीने बाकी हैं। सरकार ने प्याज की कीमतों में तेजी रोकने के लिए कई उपायों की घोषणा की है लेकिन कीमतें हालात के कारण बढ़ी हैं जो उसके काबू में नहीं हैं। अगर हालात ऐसे ही रहे तो प्याज की कीमतें आनेवाले हफ्तों में तेजी से बढ़ सकती है।

प्याज की बढ़ती कीमत ने सरकार की तैयारियों को निष्प्रभावी कर दिया है। गौर हो कि 2013 में खुदरा बाजार में प्याज के दाम 100 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए थे और इसका दोहराव रोकने के लिए सरकार ने कई उपायों की घोषणा की थी, लेकिन ये सब नाकाफी साबित हुए हैं।

इन उपायों के तहत जमाखोरी पर रोक वर्ष 2016 तक बढ़ा दी गई। पिछले केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कीमत स्थिरता कोष (पीएसएफ) के लिए पहली बार 500 करोड़ रुपए का आवंटन किया था। स्मॉल फार्मर्स एग्रीबिज़नेस कंसोर्टियम और नैशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्कीटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (नेफेड) को क्रमश: 10,000 टन और 2,500 टन का बफर स्टॉक बनाने का जिम्मा सौंपा गया था।

Trending news