Government Scheme: किसानों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेंगे पूरे 1.60 लाख रुपये! जानें किन लोगों के अकाउंट में आएगा पैसा?
Advertisement

Government Scheme: किसानों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेंगे पूरे 1.60 लाख रुपये! जानें किन लोगों के अकाउंट में आएगा पैसा?

PM Modi Government Scheme: आज हम सरकार की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आपको पूरे 1.60 लाख रुपये का फायदा मिलेगा. आपको भी पैसे की जरूरत हैं तो आप मिनटों में इस सरकारी स्कीम का फायदा ले सकते हैं. 

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम

PM Kisan: देश के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार (Central government) की ओर से देश के किसानों को पीएम किसान योजना (PM Kisan yojana) के तहत सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है, लेकिन आज हम सरकार की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आपको पूरे 1.60 लाख रुपये का फायदा मिलेगा. अगर आप भी किसान है और पैसे की जरूरत हैं तो आप मिनटों में इस सरकारी स्कीम (Government Scheme) का फायदा ले सकते हैं. 

क्या है सरकारी स्कीम?
आपको बता दें पीएम किसान के अलावा सरकार की ओर से किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम शुरू की गई है, जिसके तहत आपको कृषि लोन का फायदा मिलता है. यह लोन आप घर बैठे ही ले सकते हैं. खास बात यह है कि आपको बिना किसी गारंटी के यह लोन मिल जाता है. 

पहले मिलता था सिर्फ 1 लाख का फायदा
पहले इस स्कीम के तहत सरकार किसानों को 1 लाख रुपये तक के लोन की सुविधा देती थी, लेकिन किसानों की जरूरतों को देखते हुए सरकार ने इसकी राशि को बढ़ाकर 1.60 लाख कर दिया है. किसानों की इनकम को बढ़ाने और कृषि की जरूरतों को पूरा करने के लिए यह सुविधा शुरू की गई है. 

मिलता है सब्सिडी का भी फायदा
केसीसी स्कीम के तहत किसानों को मुश्किल समय में लोन की सुविधा देना है. इसके अलावा केसीसी लोन के ब्याज पर सरकार 2 फीसदी सब्सिडी का भी फायदा देती है. अगर आप लोन का समय पर भुगतान करते हैं तो आपको 3 फीसदी इन्सेंटिव डिस्काउंट भी मिलता है. वहीं, क्रेडिट कार्ड का सालाना ब्याज 4 फीसदी होता है.

कौन बनवा सकता है यह वाला कार्ड
जिन भी किसानों के नाम पर खतौनी है वह इस कार्ड को बनवा सकते हैं. इसके अलावा कार्ड के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से 75 साल के बीच में होनी चाहिए. किसान की खतौनी किसी बैंक या संस्था के पास बंधक नहीं होनी चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news