Fare Hike: आज से मुंबई में ऑटो-टैक्सी का सफर महंगा, टैक्सी का न्यूनतम किराया 22 से बढ़कर 25 रुपये

Auto-Taxi Fare Hike: पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान पर हैं, LPG सिलेंडर आज फिर 25 रुपये महंगा हो गया और अब CNG से चलने वाले ऑटो और टैक्सी का किराया भी बढ़ गया है. मुंबई में CNG से चलने वाले ऑटो और टैक्सियों के किराए में कम से कम 3 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है.

Fare Hike: आज से मुंबई में ऑटो-टैक्सी का सफर महंगा, टैक्सी का न्यूनतम किराया 22 से बढ़कर 25 रुपये
झटका! आज से मुंबई में ऑटो-टैक्सी का किराया बढ़ा

मुंबई: Auto-Taxi Fare Hike: पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान पर हैं, LPG सिलेंडर आज फिर 25 रुपये महंगा हो गया और अब CNG से चलने वाले ऑटो और टैक्सी का किराया भी बढ़ गया है. मुंबई में CNG से चलने वाले ऑटो और टैक्सियों के किराए में कम से कम 3 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है. ऑटो और टैक्सी के बढ़े हुए किराए आज से लागू भी हो गए हैं. 

मुंबई में ऑटो-टैक्सी का किराया बढ़ा

मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में करीब 60 हजार टैक्सी और 4.6 लाख ऑटो रिक्शा चलते हैं. इसमें कुछ पेट्रोल से भी चलते हैं. RTO के मुताबिक टैक्सी में अब 1.5 किलोमीटर की दूरी के लिए न्यूनतम किराया 22 रुपये से बढ़ाकर 25 रुपये कर दिया गया है. जबकि ऑटो रिक्शा के लिए न्यूनतम किराया 18 रुपये से बढ़ाकर 21 रुपये कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- Health Insurance: चलते चलते मुफ्त हो जाएगा हेल्थ इंश्योरेंस! जानिए बाजार में आई नई हेल्थ पॉलिसी 

न्यूनतम किराया 3 रुपये बढ़ा 

इस 1.5 किलोमटीर की न्यूनतम दूरी के बाद यात्रियों को टैक्सी के लिए प्रति किलोमीटर 16.93 रुपये देने होंगे जबकि ऑटो रिक्शा के लिए प्रति किलोमीटर 14.20 रुपये चुकाने होंगे. टैक्सी और ऑटो रिक्शा का किराया न्यूनतम 3 रुपये तक बढ़ाने का फैसला पिछले हफ्ते महाराष्ट्र चीफ ट्रांसपोर्ट सेक्रेटरी की अगुवाई में Mumbai Metropolitan Region Transport Authority (MMRTA) की बैठक में लिया गया. 
RTO के अधिकारी के मुताबिक किराया बढ़ाने की गणना चार सदस्यों वाले खटुआ पैनल की ओर से सुझाए गए फॉर्मूले से की गई है. जिसमें टैक्सी के लिए 2.09 रुपये और ऑटो रिक्शा के लिए 2.01 रुपये की बढ़ोतरी की बात कही गई है. 

6 साल बाद बढ़ाया किराया 

पिछली बार किराया 1 जून 2015 को बढ़ाया गया था. महाराष्ट्र के ट्रांसपोर्ट मंत्री अनिल परब ने पिछले हफ्ते कहा था कि ऑटो और टैक्सी के किराए 6 साल बाद बढ़ाए जा रहे हैं. ये काफी लंबे समय से पेंडिंग था. टैक्सी और ऑटो चलाने वाले ड्राइवर्स को अपनी गाड़ियों में 31 मार्च तक इलेक्ट्रॉनिक फेयर मीटर भी लगवाना होगा. तबतक वो रिवाइज्ड टैरिफ कार्ड से बढ़ा हुआ किराया वसूल सकते हैं. 

ये भी पढ़ें - 1 मार्च की शुरुआत बड़े झटके के साथ, LPG सिलेंडर फिर महंगा, ये हैं आज से लागू हुए बड़े बदलाव

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.