Indian GDP: क्या वाकई 4 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बना भारत? सरकार ने अभी तक नहीं की आधिकारिक पुष्टि
Advertisement
trendingNow11968854

Indian GDP: क्या वाकई 4 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बना भारत? सरकार ने अभी तक नहीं की आधिकारिक पुष्टि

Indian Economy: भारत अपनी अर्थव्यवस्था को लगातार मजबूत करते हुए आगे बढ़ रहा है. वहीं भारत का लक्ष्य जल्द ही 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना है. इसको लेकर प्रयास भी काफी किए जा रहे हैं.

Indian GDP: क्या वाकई 4 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बना भारत? सरकार ने अभी तक नहीं की आधिकारिक पुष्टि

4 Trillion Dollar Economy: भारत लगातार विकास कर रहा है और भारत का लक्ष्य जल्द ही 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनना है. इस बीच दो केंद्रीय मंत्रियों और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के अलावा अरबपति कारोबारी गौतम अडानी ने रविवार को भारतीय अर्थव्यवस्था के 4 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा पार करने की सराहना की, हालांकि अभी तक केंद्र सरकार की तरफ से इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. सरकार की तरफ से मील का यह पत्थर हासिल कर लिए जाने के बारे में कोई बयान नहीं दिया गया है.

सरकार की टिप्पणी नहीं

वित्त मंत्रालय और राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने भारत की जीडीपी के 4,000 अरब डॉलर (4 ट्रिलियन डॉलर) को पार करने के संबंध में सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की है. इस बीच, उच्च पदस्थ सूत्रों ने कहा कि सोशल मीडिया पर तेजी से प्रसारित हो रही यह खबर गलत है और भारत 4,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने से अभी दूर है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के आंकड़ों के आधार पर सभी देशों के लिए ताजा जीडीपी आंकड़ों का एक असत्यापित स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर साझा किया गया है. इसे साझा करने वालों में सत्तारूढ़ भाजपा के वरिष्ठ नेताओं सहित कई लोग शामिल हैं. सोशल मीडिया मंचों पर फडणवीस सहित कई राजनीतिक नेताओं ने इस उपलब्धि की सराहना की. इस संबंध में ट्वीट करने वालों में जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी और तेलंगाना बीजेपी अध्यक्ष डी पुरंदेश्वरी शामिल हैं.

थोड़े अंतराल से मिलते हैं आंकड़े

देश के प्रमुख उद्योगपति अडानी ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर लिखा, ''बधाई हो भारत. भारत के 4,400 अरब डॉलर वाले जापान और 4,300 अरब डॉलर वाले जर्मनी को पीछे छोड़कर जीडीपी के लिहाज से तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने में सिर्फ दो साल बाकी हैं. तिरंगे की उड़ान जारी है! जय हिंद.'' बता दें कि सभी देशों के जीडीपी आंकड़ों की ताजा निगरानी बहुत मुश्किल है, क्योंकि अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों के आंकड़े थोड़े अंतराल के साथ उपलब्ध होते हैं. (इनपुट: भाषा)

Trending news