Nirav Modi: नीरव मोदी को लगा तगड़ा झटका, कोर्ट ने सुनाया अब तक का सबसे बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow11404141

Nirav Modi: नीरव मोदी को लगा तगड़ा झटका, कोर्ट ने सुनाया अब तक का सबसे बड़ा फैसला

Nirav Modi News: भगोड़े नीरव मोदी को कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. कोर्ट ने ED को नीरव मोदी की 500 करोड़ रुपये की 39 प्रॉपर्टीज को अटैच करने की अनुमति दी है.

Nirav Modi: नीरव मोदी को लगा तगड़ा झटका, कोर्ट ने सुनाया अब तक का सबसे बड़ा फैसला

Nirav Modi News:  भगोड़े नीरव मोदी को कोर्ट से बड़ा झटका मिला है. मुंबई की स्पेशल PMLA (प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट) कोर्ट ने भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी की 924 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी पर बड़ा फैसला सुनाया है. कोर्ट ने ED को अनुमति दी है कि नीरव मोदी की 500 करोड़ रुपये की 39 प्रॉपर्टीज को ED अटैच कर ले. कोर्ट के फैसले के बाद अब ED इस सम्पत्ति को अटैच करेगी.

नीरव मोदी पर बड़ा फैसला 

आपको बता दें कोर्ट ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) को नीरव मोदी और उसकी कंपनियों की 9 प्रॉपर्टीज का हक दिया है. दरअसल, 424 करोड़ रुपये की यह संपत्तियां बैंक के पास गिरवी पड़ी थीं. नीरव मोदी के भागने के बाद बैंक ने इन पर दावा करते हुए कोर्ट में याचिका दाखिल की थी. इन सम्पत्तियों में न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क की प्रॉपर्टीज, बैंक अकाउंट्स, ज्वेलरी और घड़ियों समेत कीमती चीजें शामिल हैं. आपको बता दें कि नीरव मोदी को फ्यूजिटिव इकोनॉमिक ऑफेंडर्स एक्ट, 2018 के तहत दिसंबर 2019 में स्पेशल PMLA कोर्ट ने भगोड़ा घोषित किया था.

प्रत्यर्पण से डर रहा है नीरव मोदी

गौरतलब है कि अभी हाल ही में नीरव मोदी ने कहा था कि अगर उसे भारतीय पुलिस के हवाले किया गया तो वह जीवित नहीं रह पाएगा. यानी उसे भारत में प्रत्यर्पण से डर लग रहा है. लंदन की एक जेल में कैद नीरव ने साइकाएट्रिस्ट को बताया कि भारत प्रत्यर्पित किए जाने पर वह या तो मारा जाएगा या आत्महत्या कर लेगा. उसने बताया कि आखिरकार मुझे जेल में ही मरना है, ऐसे में वह भारत नहीं आना चाहता है.

क्या है मामला?

गौरतलब है कि नीरव मोदी पर मेहुल चौकसे के साथ मिलकर पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से 14,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है. इसके बाद से से भारत से फरार हैं. फरवरी में ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने मोदी के भारत प्रत्यर्पण को मंजूरी दी थी. लेकिन इसके बाद इस फैसले के खिलाफ उसने लंदन हाईकोर्ट में अपील की है. दूसरी तरफ भारत ने उसे वापस लाने की तैयारी कर ली है, भारत लाए जाने के बाद उसे मुंबई की आर्थर रोड जेल की बैरक नंबर-12 में रखा जाएगा.

Trending news