Stock Market में लगा रखा है पैसा तो जानें अगले हफ्ते क्या होगा? आएगी तेजी या छाएगी मंदी...!
Advertisement

Stock Market में लगा रखा है पैसा तो जानें अगले हफ्ते क्या होगा? आएगी तेजी या छाएगी मंदी...!

Stock Market Update: शेयर मार्केट में तिमाही रिजल्ट का सीजन चल रहा है. ऐसे में कंपनियों के तिमाही नतीजों से बाजार को दिशा मिलेगा. वहीं, ग्लोबल संकेतों और आरबीआई के ब्याज दरों के फैसले का असर भी बाजार में देखने को मिलेगा. 

Stock Market में लगा रखा है पैसा तो जानें अगले हफ्ते क्या होगा? आएगी तेजी या छाएगी मंदी...!

Stock Market Prediction: अगर आप भी बाजार में पैसा लगाते हैं तो उससे पहले ये जानना जरूरी है कि अगले हफ्ते बाजार की चाल किन फैक्टर्स से तय हो सकती है. शेयर मार्केट में तिमाही रिजल्ट का सीजन चल रहा है. ऐसे में कंपनियों के तिमाही नतीजों से बाजार को दिशा मिलेगा. वहीं, ग्लोबल संकेतों और आरबीआई के ब्याज दरों के फैसले का असर भी बाजार में देखने को मिलेगा. एक्सपर्ट ने यह राय जताई है. 

एक्सपर्ट का कहना है कि अंतरिम बजट और अमेरिकी केंद्रीय बैंक के पॉलिसी फैसले के बाद अब बाजार को निवेशकों का फोकस केंद्रीय बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी पर है. 

किन कंपनियों के आएंगे अगले हफ्ते रिजल्ट?

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के एक्सपर्ट प्रवेश गौर ने कहा है कि RBI एमपीसी (MPC) की मीटिंग छह-आठ फरवरी को होने वाली है. कंपनियों के तीसरी तिमाही के नतीजों पर भी सभी की निगाह रहेगी. इस हफ्ते भारती एयरटेल, पावर ग्रिड, नेस्ले, ल्यूपिन और टाटा पावर अपने तिमाही रिजल्ट का ऐलान करेगी.

इसके अलावा मार्केट में भाग लेने वाले निवेशक डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों पर भी नजर रखेंगे. साथ ही FIIs और DIIs की गतिविधियों पर भी नजर रहेगी. 

आरबीआई पॉलिसी पर रहेगी नजर

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा है कि अब अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के नतीजों और अंतरिम बजट के बाद सभी की निगाहें इस सप्ताह आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा बैठक पर होगी. 

निफ्टी ने शुक्रवार को बनाया नया रिकॉर्ड

पिछले हफ्ते बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,384.96 अंक या 1.95 प्रतिशत के फायदे में रहा. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 501.2 अंक या 2.34 प्रतिशत चढ़ गया. शुक्रवार को निफ्टी अपने 22,126.80 अंक के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा. 

क्या है एक्सपर्ट की राय?

मास्टर कैपिटल सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा है कि अब बाजार का ध्यान चालू वित्त वर्ष के तीसरी तिमाही के नतीजों पर रहेगा. आने वाले दिनों में अशोक लेलैंड, भारती एयरटेल, अपोलो टायर्स, नेस्ले, ग्रासिम, एलआईसी जैसी कई कंपनियां अपने नतीजे घोषित करेंगी.

रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के उपाध्यक्ष अजित मिश्रा ने कहा है कि हमारा अनुमान है कि इस सप्ताह बाजार में काफी उतार-चढ़ाव रहेगा. सभी की निगाह कंपनियों के तिमाही नतीजों तथा रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक पर रहेंगी. ग्लोबल संकेतों पर हमारा अनुमान है कि अमेरिकी बाजार में उछाल से स्थानीय शेयर बाजारों को भी मजबूती मिलेगी.

इनपुट - भाषा एजेंसी

Trending news