PF का बैलेंस चेक करना है बेहद आसान, यहां जानिए कैसे करें चुटकियों में डाउनलोड

EPF पासबुक में PF खाता नंबर, प्रोविडेंट फंड, पेंशन स्कीम का विवरण, संस्थान का नाम और आईडी, EPFO ऑफिस का ब्यौरा दिया होता है.

PF का बैलेंस चेक करना है बेहद आसान, यहां जानिए कैसे करें चुटकियों में डाउनलोड

आपकी सैलरी से हर महीने प्रोविडेंट फंड (Provident fund) का पैसा कटता है. आपको कई बार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से एसएमएस के जरिए भी इसकी जानकारी मिलती रही है. लेकिन फोन पर आपको कभी पीएफ बैलेंस की जानकारी मुहैया नहीं कराई जाती है. ऐसे में आप सिर्फ अनुमान ही लगा पाते हैं कि कितना पैसा जमा हुआ होगा. आज हम आपको बता रहे हैं पीएफ बैलेंस (PF Balance) चेक करने का एकदम आसान तरीका. इसका इस्तेमाल करके झट से आपने पीएफ खाते में जमा पैसा पता कर सकते हैं. 

EPF पासबुक (EPFO Statement) से पता चलता है कि आपके और आपकी कंपनी की तरफ से किए गए योगदान से खाते में कुल कितनी रकम जमा हो गई है. यह पिछले संस्थान से नए संस्थान में EPF खाते को ट्रांसफर करने में मदद करता है. हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार EPF पासबुक में PF खाता नंबर, प्रोविडेंट फंड, पेंशन स्कीम का विवरण, संस्थान का नाम और आईडी, EPFO ऑफिस का ब्यौरा दिया होता है.

EPF पासबुक को हासिल करने के लिए EPFO की वेबसाइट पर रजिस्टर करना जरूरी है. पहले जानिए आप कैसे खुद को रजिस्टर करा सकते हैं.
1. https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं.
2. एक्टिवेट UAN (यूनिवर्सिल अकाउंट नंबर) पर क्लिक करें.
3. आपकी स्क्रीन पर नया पेज दिखेगा. यूएएन, आधार, पैन और अन्य विवरण दर्ज करें. याद रखें कि कुछ जानकारी दर्ज करनी जरूरी हैं. इन्हें लाल रंग के एस्ट्रिक से मार्क किया जाता है.
4. 'गेट ऑथराइजेशन पिन' पर क्लिक करें. आपकी स्क्रीन पर नया पेज दिखेगा. इसमें आपसे दर्ज किए गए विवरण को वेरिफाई करने के लिए कहा जाएगा. आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए ओटीपी की भेजा जाएगा.
5. OTP दर्ज करें और 'वैलिडेट OTP एंड एक्टिवेट UAN' पर क्लिक करें. UAN के एक्टिवेट होने पर आपको पासवर्ड के साथ SMS मिलेगा. अपने अकाउंट में लॉग-इन करने के लिए इस पासवर्ड का इस्तेमाल करें. लॉग-इन करने के बाद आप अपने पासवर्ड को बदल सकते हैं.
EPF स्टेटमेंट को डाउनलोड करने से पहले याद रखें कि आप अपनी पासबुक केवल रजिस्ट्रेशन के 6 घंटे बाद ही देख पाएंगे.

ये भी पढ़ें- Big Breaking: 15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है देश की पहली कोरोना वैक्सीन

EPF स्टेटमेंट को डाउनलोड करने के लिए फोलो करें स्टेप्स...

पहला कदम : वेबसाइट https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp पर जाएं
दूसरा कदम : यूएएन, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें. 'लॉग-इन' पर क्लिक करें.
तीसरा कदम : लॉग-इन करने के बाद अपनी पासबुक को देखने के लिए मेंबर आईडी का चुनाव करें.
पासबुक PDF फॉर्मेट में होती है, जिसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है.
ध्यान रखें, एक्जेम्प्टेड संस्थानों (Exempted PF Trust) की पासबुक को नहीं देखा जा सकता है. इस तरह के संस्थान PF ट्रस्ट को खुद मैनेज करते हैं.