ATM Cash Withdrawal: अब ATM से पैसे निकालना हो जाएगा महंगा, यहां देखें क्या होंगे नए चार्ज
X

ATM Cash Withdrawal: अब ATM से पैसे निकालना हो जाएगा महंगा, यहां देखें क्या होंगे नए चार्ज

ATM Transaction New Charges: नई साल यानी 1 जनवरी 2022 से एटीएम (ATM) से कैश निकालना (Cash transaction) और महंगा होने वाला है. अगले महीने से मुफ्त ATM ट्रांजैक्शन लिमिट पार करने पर, एटीएम यूजर्स को ज्यादा चार्जेस देना होगा.

ATM Cash Withdrawal: अब ATM से पैसे निकालना हो जाएगा महंगा, यहां देखें क्या होंगे नए चार्ज

नई दिल्ली. साल 2022 से एटीएम (ATM) से कैश निकालना (Cash transaction) और महंगा होने वाला है. अगले महीने से मुफ्त ATM ट्रांजैक्शन लिमिट पार करने पर, एटीएम यूजर्स को ज्यादा चार्जेस देना होगा.भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जून में 1 जनवरी 2022 से फ्री मंथली लिमिट के बाद कैश और नॉन-कैश एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए चार्ज बढ़ाने की इजाजत दी थी. एक्सिस बैंक ने कहा कि रिजर्व बैंक (RBI) की गाइडलाइंस के अनुसार, एक्सिस बैंक या दूसरे बैंकों के एटीएम में फ्री लिमिट के ऊपर फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन की फीस 21 रुपये प्लस जीएसटी होगी. ये संशोधित दरें 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होंगी.

अगले महीने से इतना बढ़ जाएगा चार्ट

अब तक ग्राहकों को फ्री ट्रांजैक्शन की मंथली लिमिट पार करने पर 20 रुपये का चार्ज देना होता है. वहीं, अब अगले महीने से 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन प्लस जीएसटी देना होगा. आरबीआई ने एक सर्कुलर के तहत ज्यादा इंटरचेंज फी के लिए बैंकों की भरपाई करने के लिए और लागत में सामान्य बढ़ोतरी की है. इसलिए बैंकों को चार्ज बढ़ाकर 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन करने की परमिशन दी गई है.

ये भी पढ़ें: HDFC बैंक में है अकाउंट तो आपकी होने वाली है बल्ले-बल्ले, अब होगा बड़ा फायदा

फ्री में कर सकेंगे 5 ट्रांजैक्शन

तीन मुफ्त ट्रांजैक्शन की इजाजत अपने बैंकों के एटीएम से फ्री में पांच ट्रांजैक्शन करने की इजाजत मिलेगी. इसमें फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन शामिल होंगे. ग्राहकों को मेट्रो शहरों में दूसरे बैंकों के एटीएम से 3 फ्री ट्रांजैक्शन और गैर-मेट्रो सेंटर्स में 5 ट्रांजैक्शन करने की इजाजत दी गई है.

ये भी पढ़ें: 50 पैसे के पाउच के आइडिया से शुरू किया बिजनेस, आज है 1100 करोड़ का टर्नओवर

इंटरचेंज ट्रांजैक्शन फीस में भी हुआ इजाफा

इसके अलावा, RBI ने इंटरचेंज फीस प्रति ट्रांजैक्शन को बढ़ाने की मंजूरी भी दी है. फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए फीस को 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया गया है. नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए इंटरचेंज फीस को 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया गया है. यह 1 अगस्त 2021 से प्रभावी है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO-

Trending news