ATM Machine: क्या ATM से सिर्फ पैसे ही निकलते हैं? बैंक ने बताया कर सकते हैं ये 7 काम...
Advertisement

ATM Machine: क्या ATM से सिर्फ पैसे ही निकलते हैं? बैंक ने बताया कर सकते हैं ये 7 काम...

ATM Machine Update: ज्यादातर लोगों को लगता है कि इस मशीन का इस्तेमाल सिर्फ पैसे निकालने के लिए किया जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि आप पैसे निकालने के अलावा भी कई काम कर सकते हैं.

ATM Machine: क्या ATM से सिर्फ पैसे ही निकलते हैं? बैंक ने बताया कर सकते हैं ये 7 काम...

ATM Machine Use: एटीएम (Bank ATM) के बारे में तो सभी जानते होंगे, लेकिन क्या आपको ये पता है कि आप एटीएम से पैसे निकालने के अलावा भी कई काम कर सकते हैं. शायद आपने सोचा भी नहीं होगा. ज्यादातर लोगों को लगता है कि इस मशीन का इस्तेमाल सिर्फ पैसे निकालने के लिए किया जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि आप इस मशीन से पैसे निकालने के अलावा भी कई और तरह के काम कर सकते हैं. 

1. निकाल सकते हैं कैश

एटीएम मशीन का सबसे पहला और बेसिक काम पैसे निकालना है. पैसे निकालने के लिए आपके पास में एटीएम कार्ड या फिर डेबिट कार्ड होना जरूरी है. इस कार्ड को लगाने के बाद में पिन एंटर करके आप पैसा निकाल सकते हैं. 

2. बैंलेस चेक एंड मिनी ट्रांजेक्शन डिटेल्स

पैसे निकालने के अलावा आप अपने अकाउंट का बैलेंस भी एटीएम मशीन के जरिए चेक कर सकते हैं. आपके पिछले 10 दिनों के ट्रांजेक्शन भी सामने आ जाएंगे. बता दें मिनी स्टेटमेंट से आप लास्ट के 10 ट्रांजेक्शन को चेक कर सकते हैं. 

3. क्रेडिट कार्ड का पेमेंट कर सकते हैं

एटीएम के जरिए आप अपने किसी भी वीजा कार्ड-क्रेडिट कार्ड के बकाए का भी पेमेंट कर सकते हैं, लेकिन इस काम के लिए आपके पास में क्रेडिट कार्ड होना भी जरूरी है. साथ ही आपको पिन भी याद होना चाहिए. 

4. ट्रांसफर कर सकते हैं पैसा

इसके अलावा आप एटीएम के जरिए एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके साथ ही आप अपने एक एटीएम कार्ड के जरिए 16 से ज्यादा अकाउंट को लिंक कर सकते हैं. इसमें पैसा ट्रांसफर करना पूरी तरह से सुरक्षित होता है. 

5. चेक बुक के लिए कर सकते हैं रिक्वेस्ट

अगर आपकी चेक बुक खत्म हो गई है तो आपको उसके लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है. आप एटीएम जाकर के भी चेक बुक के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं. इसको रिक्वेस्ट करने से आपकी नई चेक बुक सीधे आपके रजिस्टर्ड पते पर आ जाएगी. 

6. बदल सकते हैं पिन

एटीएम पिन को भी बदल सकते हैं. इस मशीन के जरिए आप अपने एटीएम का पिन भी आसानी से बदल सकते हैं. बैंकों का कहना है कि आपको कुछ-कुछ समय पर अपने कार्ड का पिन बदलते रहना चाहिए. इससे आप फ्रॉड के खतरे से भी बचे रहेंगे. 

7. मोबाइल बैंकिंग एक्टिवेशन और यूटिलिटी बिल पेमेंट

आप मोबाइल बैंकिंग को भी एटीएम पर जाकर एक्टिव कर सकते हैं. इसके अलावा आप यूटिलिटी बिल का भी पेमेंट कर सकते हैं. वैसे तो आजकल ज्यादातर लोग पेमेंट के लिए यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि वह काफी आसान है. 

Trending news