घर खरीदना हुआ सस्ता, इस राज्य में कम हो गई है स्टाम्प ड्यूटी

कोरोना संक्रमण के चलते देश-दुनिया की अर्थव्यवस्था (Economy) बैठी हुई है. कोरोना संक्रमण के मामले में लगातार बढ़ रहे हैं. कोरोना के कारण यहां काम-धंधे चौपट हो गए हैं. सरकारी खजाना लगातार खाली हो रहा है. यही कारण है कि स्टाम्प ड्यूटी (Stamp Duty) घटाए गए हैं.

घर खरीदना हुआ सस्ता, इस राज्य में कम हो गई है स्टाम्प ड्यूटी
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अगर आप घर खरीदने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. अब आप कम कीमतों में घर, प्लाट या दुकान खरीद सकते हैं. कोरोना वायरस और आर्थिक मंदी की आशंका के बीच एक राज्य ने मौजूदा स्टाम्प ड्यूटी में भारी कटौती करने का फैसला किया है.

इस राज्य में घर खरीदना होगा सस्ता
प्राप्त जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार ने मौजूदा स्टाम्प ड्यूटी (Stamp Duty) की दरों को कम करने का फैसला किया है. महाराष्ट्र मंत्रिमंडल (Maharashtra cabinet) की बैठक में स्टाम्प ड्यूटी (stamp duty) में कटौती करने का ऐलान किया है. अब आप मुंबई और पुणे जैसे शहरों में कम कीमतों में घर या प्लॉट खरीद सकेंगे.

3 फीसदी की हुई कटौती
महाराष्ट्र सरकार ने मौजूदा पांच फीसदी स्टाम्प ड्यूटी को कम करने का फैसला किया है. हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार राज्य मंत्रिमंडल ने स्टाम्प ड्यूटी को 31 दिसम्बर तक 3 फीसदी कर दिया है. नए फैसले के बाद दिसंबर तक स्टाम्प ड्यूटी 2 फीसदी रहेगी. अगले साल जनवरी से मार्च तक यह 3 फीसदी रहेगी. 

ये भी पढ़ें: सस्ता हो गया है सोना! खरीदने का है सही मौका, जानें क्या है 10 ग्राम का रेट

कोरोना संक्रमण के चलते देश-दुनिया की अर्थव्यवस्था बैठी हुई है. कोरोना संक्रमण के मामले में महाराष्ट्र पूरे देश में सबसे टॉप पर है. कोरोना के कारण यहां काम-धंधे चौपट हो गए हैं. सरकारी खजाना लगातार खाली हो रहा है. सरकार को उम्मीद है कि स्टाम्प ड्यूटी कम करने से प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त में इजाफा होगा और इससे सरकार को राजस्व हासिल होगा.