NPS Calculator: हर महीने म‍िलेंगे एक लाख, ऐश से कटेगा बुढ़ापा, आज से ही करें यह काम; ऐसा है गणित
Advertisement
trendingNow12470021

NPS Calculator: हर महीने म‍िलेंगे एक लाख, ऐश से कटेगा बुढ़ापा, आज से ही करें यह काम; ऐसा है गणित

NPS Rules: र‍िटायरमेंट के बाद का समय पेंशन के साथ सुकून से कट जाए, यह चाहता तो हर कोई है लेक‍िन इसके ल‍िए करना क्‍या होगा यह कम ही लोगों को पता है. आइए आज हम आपको बताते हैं एक लाख रुपये की पेंशन पाने के ल‍िए आपको क्‍या करना होगा?

NPS Calculator: हर महीने म‍िलेंगे एक लाख, ऐश से कटेगा बुढ़ापा, आज से ही करें यह काम; ऐसा है गणित

One Lakh Pension: सरकार ने साल 2004 से पेंशन स‍िस्‍टम में बदलाव करते हुए ओल्‍ड पेंशन स्‍कीम (OPS) को बंद करके 
न्‍यू पेंशन स्‍कीम (NPS) को शुरू कर द‍िया था. सालों तक कर्मचार‍ियों की तरफ से एनपीएस का व‍िरोध तो सरकार ने प‍िछले द‍िनों यून‍िफाइड पेंशन स्‍कीम (UPS) शुरू करने का ऐलान कर द‍िया. लेक‍िन अभी भी प्राइवेट सेक्‍टर में काम करने वालों के लिए एनपीएस (NPS) न‍िवेश का एक अच्‍छा व‍िकल्‍प है. इसके तहत सरकारी कर्मचार‍ियों को अपनी बेस‍िक सैलरी का 10 प्रत‍िशत योगदान करना होता है. इसमें न‍िवेश करके कोई भी र‍िटायरमेंट के बाद पेंशन का फायदा उठा सकता है. लेक‍िन सवाल तो यह है क‍ि आपको र‍िटायरमेंट के बाद पेंशन पाने के ल‍िए अभी से क‍ितना न‍िवेश करना चाह‍िए.

2009 से सभी के ल‍िए ओपन है यह योजना

एनपीएस (NPS) ऐसी योजना है जो आपको अपने र‍िटायरमेंट के लिए पैसे बचाने में मदद करती है. इसे पीएफआरडीए की तरफ से संचाल‍ित क‍िया जाता है. इस योजना में आप जो पैसे जमा करते हैं, उसका कुछ हिस्सा शेयर बाजार में लगाया जाता है. इसका मतलब है कि आपको कितना पैसा मिलेगा, यह शेयर बाजार कैसे चलता है इस पर निर्भर करता है. पहले, यह योजना सिर्फ सरकारी नौकरी करने वाले लोगों के लिए थी. लेकिन अब, साल 2009 से, यह योजना सभी लोगों के लिए खोल दी गई है. इसका मुख्य मकसद यह है कि लोग अपने र‍िटायरमेंट के ल‍िए पैसे बचाने की आदत डालें.

क‍ितने रुपये जमा करना जरूरी?
सरकार की तरफ से चलाई जा रही न्‍यू पेंशन योजना (NPS) पूरी तरह आपकी मर्जी पर बेस्‍ड है. इसमें आप खुद के पेंशन अकाउंट में काम करने के दौरान पैसा जमा कर सकते हैं. धीरे-धीरे जमा क‍िया हुआ पैसा रिटायरमेंट के समय बड़ा फंड बन जाएगा. इस फंड से मिलने वाले ब्याज से आपको हर महीने पेंशन मिलेगी. आप ज‍ितना ज्‍यादा और ज‍ितनी कम उम्र में NPS में पैसा जमा करेंगे, रिटायरमेंट के बाद आपको उतनी ज्‍यादा पेंशन म‍िलेगी. बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं क‍ि उन्‍हें र‍िटायरमेंट के बाद हर महीने एक लाख रुपये की पेंशन के ल‍िए अभी से क‍ितने रुपये जमा करने होंगे. आइए जानते हैं-

> 35 साल की उम्र में आपको शुरुआत करनी होगी, सालाना 10% की दर से बढ़ते निवेश के साथ और 60 साल की उम्र में र‍िटायरमेंट होना.
> यदि 80% फंड का यूज 60% एन्‍युटी के लिए आपको 17000 रुपये का हर महीने कॉन्‍ट्रीब्‍यूशन करने की जरूरत होती है.
> एन्‍युटी के लिए कॉर्पस का 40% यूज करने के लिए 34,000 रुपये के मासिक योगदान की जरूरत होती है.
> दोनों ही मामलों में र‍िटायरमेंट के बाद मंथली आमदनी एक लाख रुपये होगी.

एनपीएस में कौन कर सकता है न‍िवेश?
18 से 70 साल की उम्र के बीच का कोई भी भारतीय न्‍यू पेंशन स्‍कीम (NPS) का फायदा उठा सकता है. यह रिटायरमेंट के बाद की आमदनी बढ़ाने के ल‍िए शानदार तरीका है. इसमें न‍िवेश करने पर आपको टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है. NPS में नियमित रूप से पैसा जमा करने से आप रिटायरमेंट के लिए प्लानिंग कर सकते हैं और अपने बुढ़ापे को आर्थिक रूप से सुरक्षित बना सकते हैं.

एनपीएस में न‍िवेश के फायदे
> NPS कई तरह के निवेश विकल्प देता है ताकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से पैसा जमा कर सकें.
> यह रिटायरमेंट के लिए आसान और टैक्स बचाने का एक तरीका है.
> आप कहीं भी नौकरी करें या रहें, अपना NPS अकाउंट आसानी से ट्रांसफर करा सकते हैं.
> पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) की निगरानी में ट्रांसपेरेंट तरीके से इसे मैनेज किया जाता है.
> इसमें लो मैनेजमेंट फी और कम्‍पाउंड इंटरेस्‍ट का फायदा मिलता है.
> आप ऑनलाइन भी अपने NPS अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं.

टैक्‍स बेन‍िफ‍िट
न्‍यू पेंशन स्‍कीम (NPS) रिटायरमेंट के लिए पैसा जमा करने का एक शानदार तरीका है. इसमें न‍िवेश करने पर आपको इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है. इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के तहत मिलने वाली 1.5 लाख रुपये तक की छूट के अलावा, NPS में निवेश करने पर आपको सेक्‍शन 80CCD के तहत अतिरिक्त 50,000 रुपये की टैक्‍स कटौती का फायदा म‍िलता है.

TAGS

Trending news