close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अरामको पर हमले के बाद पेट्रोल-डीजल के रेट में बड़ा उछाल, ये रहा आज का भाव

Petrol-Diesel Price : सऊदी अरब में दुनिया की सबसे बड़ी तेल (Petrol-Diesel Price) उत्पादक कंपनी अरामको के दो प्लांट पर ड्रोन हमला होने के बाद इंटरनेशनल लेवल पर क्रूड की कीमत में असर देखा जा रहा है.

अरामको पर हमले के बाद पेट्रोल-डीजल के रेट में बड़ा उछाल, ये रहा आज का भाव

नई दिल्ली : सऊदी अरब में दुनिया की सबसे बड़ी तेल (Petrol-Diesel Price) उत्पादक कंपनी अरामको के दो प्लांट पर ड्रोन हमला होने के बाद इंटरनेशनल लेवल पर क्रूड की कीमत में असर देखा जा रहा है. तेल की आपूर्ति घटने से हमला होने के अगले दिन ब्रेंट क्रूड की कीमत में 13% का उछाल दर्ज किया गया और यह $ 68 प्रति बैरल के ऊपर पहुंच गया. क्रूड में यह पिछले तीन साल की सबसे बड़ा उछाल है.

क्रूड में तेजी का असर घरेलू बाजार में भी
क्रूड की कीमत में तेजी का असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है. सोमवार को कीमत के स्थिर रहने के बाद मंगलवार को घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) के रेट में बड़ी तेजी दर्ज की गई. मंगलवार को पेट्रोल में 14 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 15 पैसे प्रति लीटर की तेजी आई. इससे पहले पिछले हफ्ते लगातार चार दिन तक पेट्रोल-डीजल के रेट में उछाल आया था. यह पिछले करीब एक महीने में पेट्रोल-डीजल के रेट में घरेलू बाजार में आई सबसे बड़ी तेजी है.

ये रहा आपके शहर का भाव
मंगलवार सुबह पेट्रोल के भाव में 14 पैसे प्रति लीटर की तेजी के साथ दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में रेट क्रमश: 72.17 रुपये, 74.89 रुपये, 77.85 रुपये और 75.01 रुपये के स्तर पर पहुंच गए. वहीं डीजल 15 पैसे प्रति लीटर की तेजी के साथ 65.58 रुपये, 67.99 रुपये, 68.78 रुपये और 69.32 रुपये के स्तर पर पहुंच गए. जानकारों को आने वाले दिनों में क्रूड की कीमत में और तेजी आने की उम्मीद है, जिसका असर घरेलू बाजार में पड़ना तय माना जा रहा है.

10 डॉलर तक बढ़ सकता है क्रूड
एनालिस्ट्स के मुताबिक अगले कुछ दिन में क्रूड में $10 का उछाल संभव है. 15 सितंबर को कच्चे तेल के दाम 68.41 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए. मंगलवार सुबह ब्रेंट क्रूड 68.07 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई क्रूड 61.91 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया. अगले 15 दिन में देश में पेट्रोल-डीजल के भाव में 5 रुपये प्रति लीटर तक की तेजी आ सकती है.