पड़ोसी देशों में क्या हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, पाकिस्तान में तो हाहाकार मचा है

दुनिया के सभी देशों में इस वक्त पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है. कोरोना वायरस के चलते सभी देशों में इसकी कीमतें बढ़ रही हैं. 

पड़ोसी देशों में क्या हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, पाकिस्तान में तो हाहाकार मचा है
फाइल फोटो

नई दिल्लीः दुनिया के सभी देशों में इस वक्त पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है. कोरोना वायरस के चलते सभी देशों में इसकी कीमतें बढ़ रही हैं. ऐसा नहीं है कि इसका असर केवल भारत में देखने को मिल रहा है, बल्कि पड़ोसी सार्क देशों में दाम बढ़ गए हैं.

पाकिस्तान ने किया 25 रुपये का इजाफा
पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने पेट्रोल की कीमतों में एक दम से 25 रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया है. पाकिस्तान में रोजाना कीमतें नहीं बढ़ती हैं. वहां पर अभी भी सरकार हर महीने कीमतों की समीक्षा करने के बाद बढ़ाने या फिर घटाने का फैसला लेती है. नए रेट के अनुसार पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 100.10 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं डीजल की कीमतों में 21.31 रुपये की बढ़ोतरी की गई है, जिसके बाद अब ये 100.14 रुपये प्रति लीटर हो गया है. पेट्रोल के मुकाबले डीजल 4 पैसे महंगा है. इसी के साथ केरोसीन और लाइट डीजल ऑयल में क्रमशः 23.50 रुपये और 17.84 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. 

श्रीलंका में ये है कीमत
https://www.globalpetrolprices.com/ नाम की वेबसाइट के अनुसार एक और पड़ोसी मुल्क श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत 22 जून के हिसाब से 161 श्रीलंकाई रुपये प्रति लीटर है. भारतीय रुपये के हिसाब से ये कीमत 65.76 रुपये है. वहीं अगर डीजल की बात करें तो भारतीय रुपये में ये 42.48 रुपये है. वहीं स्थानीय मुद्रा में इसकी कीमत 104 रुपये प्रति लीटर है. 

नेपाल में भारत से महंगा डीजल
नेपाल की बात करें तो यहां पर डीजल की नेपाली रुपये में कीमत 85 रुपये प्रति लीटर है. भारतीय रुपये में ये 53.29 रुपये प्रति लीटर है. वहीं पेट्रोल की भारतीय रुपये में कीमत 60.18 रुपये प्रति लीटर है. नेपाली रुपये में पेट्रोल 96 रुपये प्रति लीटर है.

भूटान में सस्ता है पेट्रोल
22 जून को सबसे छोटे पड़ोसी देश भूटान में पेट्रोल की कीमत स्थानीय करेंसी में 49.56 रुपये प्रति लीटर है. वहीं डीजल की कीमत 46.31 रुपये प्रति लीटर है. गौरतलब है कि भारत के रुपये और भूटान की करेंसी की एक ही वैल्यू है.

बांग्लादेश में ये है कीमत
बांग्लादेश में डीजल की कीमत 22 जून के हिसाब से 65 टका प्रति लीटर है. भारतीय रुपये के हिसाब से यह 58.39 रुपये प्रति लीटर है. वहीं पेट्रोल की कीमत भारतीय रुपये के हिसाब से 79.95 रुपये प्रति लीटर है. बांग्लादेशी टका के हिसाब से ये 89 टका प्रति लीटर है. 

मॉरिशस में कीमत 400 के करीब
मॉरिशस में पेट्रोल की स्थानीय करेंसी के हिसाब से कीमत 391.54 प्रति लीटर है. भारतीय रुपये में ये कीमत 83.10 रुपये प्रति लीटर है. अगर डीजल की बात करें तो फिर मॉरिशस की स्थानीय करेंसी में इसकी कीमत 311.45 प्रति लीटर है. भारतीय रुपये में इसकी कीमत 66.10 रुपये प्रति लीटर है. 

NCR में आठ रुपये सस्ता डीजल
दिल्ली में जहां पेट्रोल की कीमत डीजल से कम हो गई है. वहीं दूसरी तरफ एनसीआर के अन्य शहरों जैसे कि फरीदाबाद, गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद में पेट्रोल के मुकाबले डीजल आठ रुपये तक सस्ता है. 

यह है एनसीआर में पेट्रोल की कीमत
नोएडा में पेट्रोल की कीमत 81.04 रुपये है, वहीं गाजियाबाद में इसकी कीमत 80.91 रुपये प्रति लीटर है. वहीं फरीदाबाद में यह 78.83 रुपये प्रति लीटर है और गुरुग्राम में यह 78.53 रुपये प्रति लीटर है. 

अगर डीजल की बात करें तो फरीदाबाद में यह 72.88 रुपये प्रति लीटर है. गुरुग्राम में यह 72.60 रुपये प्रति लीटर है. यूपी के नोएडा में यह 72.58 रुपये और गाजियाबाद में 72.32 रुपये है. 

यह भी पढ़ेंः अलीबाबा का Jack Ma चीन का सबसे अमीर शख्स......था!

ये भी देखें-