Advertisement
trendingPhotos806445
photoDetails1hindi

Air India Sale: Tata Group के हाथों में फिर आएगी एयरलाइन, आज दे सकती है बोली

कर्ज के बोझ तले दबी Air India को बेचने के लिए सरकार कई बार कोशिशें कर चुकी है, लेकिन अबतक कामयाबी हाथ नहीं लगी है. बीच बीच में कई बार ये भी खबरें आईं की टाटा ग्रुप (Tata Group) एयर इंडिया के लिए बोली लगा सकता है. एक बार फिर बाजार गर्म है कि टाटा  ग्रुप इसमें अपनी दिलचस्पी दिखा सकता है. 

Tata Group बोली दे सकता है

1/5
Tata Group बोली दे सकता है

ANI के मुताबिक सूत्रों ने बताया है कि Tata group अपनी एयरलाइन Air Asia के जरिए Air India की कमान अपने हाथ में लेने की पेशकश कर सकता है., Air Asia में Tata group की मेजोरिटी हिस्सेदारी है. इसके लिए EoI दिया जा सकता है

Air India पर 60,000 करोड़ का कर्ज

2/5
Air India पर 60,000 करोड़ का कर्ज

एयर इंडिया के लिए जनवरी में मिले EoI मिले थे, जिसके मुताबिक 31 मार्च 2019 तक Air India के ऊपर 60,074 करोड़ रुपये का कर्ज था, जो भी एयर इंडिया का खरीदार होगा उसे कर्ज का 23,286.50 करोड़ रुपये का भार खुद उठाना होगा. बाकी Air India Assets Holding Ltd (AIAHL) को ट्रांसफर हो जाएगी, जो कि एक स्पेशल परपज व्हीकल है, जिसकी जानकारी IANS की एक रिपोर्ट में पहले दी गई थी. 

 

जो ज्यादा कर्ज चुकाएगा, वो महाराजा की सवारी करेगा

3/5
जो ज्यादा कर्ज चुकाएगा, वो महाराजा की सवारी करेगा

Air India के ऊपर इतने बड़े कर्ज को कौन खरीदार उठाएगा, यही तय करेगा कि एयर इंडिया की पायलट सीट पर कौन बैठेगा. यानि जो जितना ज्यादा कर्ज चुकाने के लिये तैयार होगा वही महाराजा की सवारी करेगा. 

Air India के लिए बोली 4 बार टली

4/5
Air India के लिए बोली 4 बार टली

सरकार लिए भी अब Air India एक टेस्ट केस बन चुका है, कि कैसे मार्केट की बुरी परिस्थितियों में भी निवेशकों का ध्यान खींचा जा सके. जब एयर इंडिया की वित्तीय हालत पहले से ही खराब थी, कोरोना महामारी ने पूरी एविएशन इंडस्ट्री को ही मुश्किल में डाल दिया जिससे बेचने की प्रक्रिया पर ही ब्रेक लग गया. Air India के लिए बोली प्रक्रिया पहले भी चार बार टल चुकी है. अब 30 अक्टूबर की डेडलाइन भी बदल चुकी है. यानि अब पांचवी डेडलाइन का इंतजार है. 

विलय के बाद से ही घाटे में Air India

5/5
विलय के बाद से ही घाटे में Air India

ट्रेन्डिंग फोटोज़