Advertisement
trendingPhotos809451
photoDetails1hindi

Car Insurance New Policy: जितनी चलाओ कार, उतना ही भरो प्रीमियम, लॉन्च हुई गजब की ऑटो पॉलिसी

Car Insurance New Policy: Pay as you drive: जितनी चाबी भरी राम ने, उतना चले खिलौना. कुछ इसी सोच के साथ बीमा कंपनियां आपकी कार के लिए एक पॉलिसी लेकर आईं हैं. यानि जितनी आपकी कार चलेगी, बस उतना ही प्रीमियम भरना होगा. 

जितनी चलाएं गाड़ी, उतना ही भरें प्रीमियम

1/6
जितनी चलाएं गाड़ी, उतना ही भरें प्रीमियम

बीमा कंपनियों की ओर से लाई गई ये पॉलिसी Pay as you drive" यानि जब चलाएं कार तो भरें प्रीमियम, अपने आप में बेहद यूनीक है. इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत ग्राहकों को उस समय प्रीमियम भरने के लिए कहा जाता है जब वो अपनी कार का इस्तेमाल कर रहे होते हैं. यानि जब आप कार ड्राइव के लिए निकालें तभी प्रीमियम भरें 

ऑटो पॉलिकी को कस्टमाइज कर सकते हैं

2/6
ऑटो पॉलिकी को कस्टमाइज कर सकते हैं

अभी हम साल भर के लिए कार की पॉलिसी लेते हैं, लेकिन इसमें ग्राहक के पास विकल्प होगा कि वो अपना प्रीमियम कस्टमाइज कर सकता है. एक रेगुलर मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी में, ग्राहक को कार मॉडल के आधार पर प्रीमियम का पेमेंट करना होता है. लेकिन यहां पर ग्राहक अपनी जरूरत और गाड़ी चलाने की आदतों को देखते हुए प्रीमियम का पेमेंट करने का ऑप्शन होगा. इसका मतलब ये हुआ कि आपकी कार कितने किलोमीटर चली है, उस हिसाब से उसका प्रीमियम तय होगा. 

बीमा कंपनियां लेकर आईं पॉलिसी

3/6
बीमा कंपनियां लेकर आईं पॉलिसी

इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI ने भी बीमा कंपनियों को ऐसे प्रोडक्ट लाने के लिए कहा है. फिलहाल Bharti Axa General, Go Digit, TATA AIG, ICICI Lombard, Edelweiss जैसी बीमा कंपनियां ऐसे प्रोडक्ट ला रही हैं. 

क्या है ये Pay as you drive स्कीम

4/6
क्या है ये Pay as you drive स्कीम

इस स्कीम के तहत एक ग्राहक ये पहले से ही तय कर लेता है कि उसकी कार साल में कितने किलोमीटर चलेगी. उसके हिसाब से ही प्रीमियम तय हो जाता है. ग्राहकों के पास 2500 किलोमीटर, 5000 किलोमीटर और 7500 किलोमीटर के तीन स्लैब मिलते हैं. जिसमें से उन्हें चुनाव करना होता है. अगर आप ने चुने हुए स्लैब से ज्यादा कार चलाई है तो आप उसे टॉप-अप कर सकते हैं. 

Edelweiss SWITCH की पॉलिसी

5/6
Edelweiss SWITCH की पॉलिसी

Edelweiss General Insurance ने एक ऐप पर ऑटो इंश्योरेंस पॉलिसी Edelweiss SWITCH की घोषणा की है. ग्राहक जब चाहें पॉलिसी को चालू करें और बंद कर सकते हैं. कंपनी ने एक बयान में कहा है कि इसमें इंश्योरेंस का कैलकुलेशन ड्राइवर की उम्र और उसके अनुभव के आधार पर किया जाता है। ग्राहक मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए अपनी पॉलिसी कवर को कभी भी ऑन ऑफ कर सकते हैं. हालांकि गाड़ी में आग लगने या चोरी होने पर पूरे साल का इंश्योरेंस कवर मिलेगा. भले ही उस समय पॉलिसी ऑफ हो.  ऐसी बीमा प़ॉलिसी में ग्राहकों को कम प्रीमियम भरना होगा। क्योंकि जब वो वाहन का उपयोग करेंगे तभी प्रीमियम भरना होगा। कम प्रीमियम के अलावा ऐसी इंश्योरेंस पॉलिसी में एक साथ कई वाहनों को कवर किया जा सकता है।

Tata AIG की Auto Safe Policy

6/6
Tata AIG की Auto Safe Policy

इसमें एक डिवाइस के साथ कार को लिंक किया जाता है. इसके लिंक होते ही प़ॉलिसी एक्टिव हो जाती है. इस डिवाइस को पूरे पॉलिसी के दौरान रखना पड़ता है. इससे गाड़ी के मालिक के ड्राइविंग बर्ताव बर्ताव का पता चलता है. इससे एक डाटा तैयार होता है जिसके मूल्यांकन के आधार पर पॉलिसी होल्डर्स को नंबर दिए जाते हैं. Tata AIG की इस पॉलिसी में पॉलिसी होल्डर्स 2500 किलोमीटर से लेकर 20,000 किलोमीटर तक के अलग-अलग पैकेज लेने की सुविधा मिलती है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़