Advertisement
trendingPhotos869999
photoDetails1hindi

Ayushman Bharat ने समय से पहले पूरा किया लक्ष्य, 40 करोड़ से ज्यादा लोग करा चुके हैं इलाज

गरीब परिवारों को (Low Income People) को 5 लाख रुपये तक का अच्छा इलाज देने के इरादे से शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) ने बड़ी कामयाबी हासिल की है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक योजना के तहत 31 मार्च 2021 तक 70 हजार स्वास्थ्य केंद्र (Health and Wellness Centre) खोलने का लक्ष्य रखा गया था जो समय से पहले ही पूरा हो गया है. इन स्वास्थ्य केंद्रों पर 41.35 करोड़ लोगों ने प्राथमिक इलाज भी कराया है.

आयुष्मान योजना की बड़ी कामयाबी

1/5
आयुष्मान योजना की बड़ी कामयाबी

अपने देश में ज्यादातर सरकारी योजना समय पर पूरी नहीं हो पाती हैं लेकिन मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना ने एक नया रिकॉर्ड बना दिया है. 31 मार्च तक योजना के तहत 70 हजार स्वास्थ्य केंद्र शुरू करने का लक्ष्य तय किया गया था जो समय से पहले ही पूरा हो गया है.

40 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिला फायदा

2/5
40 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिला फायदा

आयुष्मान योजना के तहत देश भर में शुरू किए 70 हजार स्वास्थ्य केंद्र से लोगों को बहुत फायदा मिल रहा है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक 41.35 करोड़ लोग इन स्वास्थ्य केंद्रों पर प्राथमिक इलाज करा चुके हैं.

आयुष्मान योजना क्या है

3/5
आयुष्मान योजना क्या है

आयुष्मान योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक के फ्री इलाज की सुविधा दी जाती है. मुश्किल वक्त में ये योजना उन लोगों के बहुत काम आती है जिनकी हैसियत निजी अस्पतालों में इलाज कराने की नहीं होती. आयुष्मान योजना के लाभार्थी सरकारी अस्पतालों के अलावा देश के किसी भी निजी अस्पताल में भी इलाज करा सकते हैं.

फ्री में मिलता है गोल्डन कार्ड

4/5
फ्री में मिलता है गोल्डन कार्ड

आयुष्मान योजना के नियमों के तहत अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं तो आपको नजदीकी जन सेवा केंद्र या फिर जिलाधिकारी कार्यालय जाकर अपना गोल्डन कार्ड डाउनलोड कराना होगा. आधार कार्ड की कॉपी जमा करने पर आपको आयुष्मान योजना का गोल्डन कार्ड मिल जाएगा. पहले इस कार्ड के लिए 30 रुपये की फीस थी लेकिन अब ये कार्ड फ्री में लाभार्थियों को मिल रहा है.

आयुष्मान आपके द्वार कैंपेन

5/5
आयुष्मान आपके द्वार कैंपेन

मोदी सरकार ने गरीब परिवारों को उचित इलाज देने के इरादे से आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) की 2018 में शुरुआत की थी. हाल ही में इस योजना को घर-घर पहुंचाने के लिए आयुष्मान आपके द्वार कैंपेन (Ayushman Apke Dwar Campaign) लॉन्च किया गया था जिसने 14 मार्च को नया रिकॉर्ड बना दिया . एक ही दिन में 8 लाख से ज्यादा लोगों ने इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराया था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़