Advertisement
trendingPhotos2453419
photoDetails1hindi

मखाना या मूंगफली: वजन कम करने के ल‍िए दोनों में बेहतर कौन?

Weight Loss Diet: वजन घटाने की जर्नी में आप बहुत सोच समझकर कुछ भी खाते हैं. आप ऐसे खाने पीने की चीजों का ही चुनाव करते हैं, जो पौष्टिक और हेल्‍दी होते हैं. खासतौर से नाश्‍ते के ल‍िए आप हमेशा हेल्‍दी ऑप्‍शन की तलाश करते हैं. ऐसे में अगर आप मखाना और मूंगफली में से एक का चुनाव करना चाहते हैं और ये जानना चाहते हैं क‍ि वेट कम करने के ल‍िए दोनों में बेहतर कौन है तो हम आपकी स परेशानी का हल न‍िकाल लाए हैं. यहां जान‍िये क‍ि इस सफर में आपको क‍िसके साथ चलना चाहिए, मूंगफली या मखाना के साथ ?

मखाना और मूंगफली के फायदे

1/6
मखाना और मूंगफली के फायदे

मूंगफली में (benefits of Peanuts) प्रोटीन और फ्लेवोनॉयड होते हैं जो इंफ्लेमेशन को कम करते हैं. ये ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मददगार होते हैं. वहीं मखाना (benefits of Makhanas) में एंटीऑक्‍सीडेंट, हेल्‍दी फैट होते हैं जो उम्र को थाम कर रखते हैं. इससे आपके पेट की सेहत भी अच्‍छी रहती है. 

 

कैलरी क‍िसमें ज्‍यादा होती है

2/6
कैलरी क‍िसमें ज्‍यादा होती है

वजन कम करने के दौरान हमेशा कम कैलरी वाले खाने पर फोकस करने की बात कही जाती है. इस मामले में मखाना, मूंगफली से आगे है. मखाना में लो कैलरी वाला नाश्‍ता होता है. जबक‍ि मूंगफली में, मखाना के मुकाबले ज्‍यादा कैलरी होती है. ऐसे में आप मखाना को चुन सकते हैं. 

क‍िसमें फाइबर ज्‍यादा

3/6
क‍िसमें फाइबर ज्‍यादा

अगर आप अपनी डायट में फाइबर जोर देना चाहते हैं तो आपको न‍िश्‍च‍ित तौर पर मखाना का चुनाव करना चाह‍िए. क्‍योंक‍ि इसमें मूंगफली के मुकाबले ज्‍यादा फाइबर होता है. इससे आपका पेट भी ठीक रहता है. 

क‍िसमें होता है ज्‍यादा प्रोटीन

4/6
क‍िसमें होता है ज्‍यादा प्रोटीन

मूंगफली में, मखाना के मुकाबले कम फाइबर होता है. अगर आप अपनी डायट में ज्‍यादा प्रोटीन वाला ऑप्‍शन रखना चाहते हैं तो मूंगफली का चुनाव करें. क्‍योंक‍ि मखाना की तुलना में मूंगफली में ज्‍यादा प्रोटीन होता है. 

न‍िष्‍कर्ष

5/6
न‍िष्‍कर्ष

मखाना और मूंगफली दोनों ही हेल्‍दी स्‍नैक्‍स के तौर पर इस्‍तेमाल क‍िए जा सकते हैं. खासतौर से वजन कम करने की जर्नी में. आप क‍ितना वजन कम करना चाहते हैं उस ह‍िसाब से आप दोनों में क‍िसी एक का चुनाव कर सकते हैं और इसके ल‍िए आप एक्‍सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं. 

Disclaimer

6/6
Disclaimer

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़