Advertisement
photoDetails1hindi

Business Idea: आज ही शुरू करें 'काले सोने' का बिजनेस, कम समय में होने लगेगी अंधाधुंध कमाई

हर दूसरा शख्‍स ऐसे ब‍िजनेस की तलाश में है ज‍िससे कम समय में ही मालामाल हो जाए. अगर आप भी कोई ऐसा ही व्‍यापार तलाश रहे हैं तो ये खबर आपकी ख्‍वाह‍िश हो पूरा कर सकती है. इस ग्रामीण पर‍िवेश से जुड़े इस ब‍िजनेस को आप आसानी से मैनेज कर सकते हैं.

1/4

अच्‍छे मुनाफे वाले बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो मुर्रा भैंस पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. मुर्रा नस्ल को भैंसों में सबसे अच्‍छा माना जाता है. इसल‍िए इनकी डिमांड भी अच्‍छी है. ये दूसरी नस्‍ल की भैंसों से दूध भी अच्छा देती हैं. यही कारण है क‍ि लोग इन्‍हें 'काला सोना' कहते हैं.

2/4

मुनाफे की बात करें तो मुर्रा भैंस पालकर अच्‍छी कमाई कर सकते हैं. आप डेयरी से जुड़ा काम भी शुरू कर सकते हैं. इस नस्‍ल की भैंस रोजोना 20 से 30 लीटर तक तक दूध देती है. इसल‍िए इन्‍हें पालने भी मुनाफा अच्‍छा होता है. इनकी आप अच्‍छी तरह देखभाल करें तो ये और ज्‍यादा दूध दे सकती हैं.

3/4

इस नस्‍ल की भैंसों को आप दूर से पहचान सकते हैं. इनका रंग गहरा काला और सिर का साइज छोटा होता है. शरीर की बनावट अच्‍छी रहती है और सींग छल्ले की तरह होते हैं. दूसरी नस्‍ल की भैंसों के मुकाबले इनकी पूंछ भी लंबी होती है. इस नस्‍ल की भैंसों को ज्यादातर हरियाणा, पंजाब में पाला जाता है.

4/4

डेयरी के अलावा आप इस नस्‍ल की भैंसों की खरीद-फरोख्‍त में भी अच्‍छा पैसा कमा सकते हैं. चूंक‍ि इस क‍िस्‍म की भैंसों की ड‍िमांड अच्‍छी होती है इसल‍िए इनमें अच्‍छी कमाई हो जाती है. एक भैंस की कीमत 2 लाख रुपये तक होती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़