Advertisement
photoDetails1hindi

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, जुलाई से मिलने लगेगा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फायदा

मोदी सरकार ने ऐलान कर दिया है कि रुके हुए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance)  का फायदा 1 जुलाई से मिलने लगेगा. इसके साथ ही डीए का रुका हुआ एरियर (Arrear) भी जारी किया जाएगा. कुल मिलाकर अब ये बिल्कुल साफ हो गया है कि जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को सैलरी और पेंशनर्स को पेंशन बढ़कर मिलने लगेगी.

रुकी हुई तीनों किस्तें जारी होंगी

1/5
रुकी हुई तीनों किस्तें जारी होंगी

कोरोना के चलते पिछले साल महंगाई भत्ते की दोनों किस्त जारी नहीं की गई थीं. इस बार भी अभी तक डीए में कितनी बढ़ोतरी होगी इसका ऐलान नहीं हुआ है. लेकिन सरकार ने साफ कर दिया है कि तीनों किस्तों का फायदा 1 जुलाई के बाद तीन किस्तों में दे दिया जाएगा.

28 फीसदी हो सकता है डीए

2/5
28 फीसदी हो सकता है डीए

जनवरी से जुलाई 2020 (3 फीसदी) और जुलाई से दिसंबर 2020 (4 फीसदी) डीए केंद्रीय कर्मचारियों को कोरोना की वजह से नहीं मिल सका. अब जनवरी से जुलाई 2021 के महंगाई भत्ते का ऐलान होना है जो कि 4 फीसदी हो सकता है. कुल मिलाकर 17 फीसदी डीए जो अभी मिल रहा है और (3+4+4) को मिलाकर 28 फीसदी तक हो सकता है.

कर्मचारियों और पेंशनर्स को सीधा फायदा

3/5
कर्मचारियों और पेंशनर्स को सीधा फायदा

डीए में बढ़ोतरी के ऐलान के साथ ही पेंशनर्स को भी इसका फायदा होगा. आंकड़ों के मुताबिक करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 65 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा.

1 अप्रैल से लागू हो सकते हैं नए श्रम कानून

4/5
1 अप्रैल से लागू हो सकते हैं नए श्रम कानून

नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ ही नए श्रम कानून (New Wage Code 2021) भी लागू हो सकते हैं. नए श्रम कानून संसद से पास हो सकते हैं और उन्हें मोदी सरकार 1 अप्रैल से लागू करने जा रही है. इसका असर आपके हाथ में आने वाली सैलरी (Take Home salary) पर पड़ेगा.

बदल जाएगी सैलरी स्लिप

5/5
बदल जाएगी सैलरी स्लिप

जैसे ही डीए में बढ़ोतरी का ऐलान होगा आपकी सैलरी पर इसका पूरा असर पड़ेगा. नियमों के मुताबिक मूल वेतन के हिसाब से ही पीएफ और ग्रैच्युटी कटती है. नए वेज कोड के मुताबिक CTC में मूल वेतन 50 फीसदी से कम नहीं होना चाहिए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़