7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, जुलाई से मिलने लगेगा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फायदा

मोदी सरकार ने ऐलान कर दिया है कि रुके हुए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance)  का फायदा 1 जुलाई से मिलने लगेगा. इसके साथ ही डीए का रुका हुआ एरियर (Arrear) भी जारी किया जाएगा. कुल मिलाकर अब ये बिल्कुल साफ हो गया है कि जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को सैलरी और पेंशनर्स को पेंशन बढ़कर मिलने लगेगी.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 17, 2021, 17:45 PM IST
1/5

रुकी हुई तीनों किस्तें जारी होंगी

All 3 Installment will Release

कोरोना के चलते पिछले साल महंगाई भत्ते की दोनों किस्त जारी नहीं की गई थीं. इस बार भी अभी तक डीए में कितनी बढ़ोतरी होगी इसका ऐलान नहीं हुआ है. लेकिन सरकार ने साफ कर दिया है कि तीनों किस्तों का फायदा 1 जुलाई के बाद तीन किस्तों में दे दिया जाएगा.

2/5

28 फीसदी हो सकता है डीए

DA Grow up 28 Percent

जनवरी से जुलाई 2020 (3 फीसदी) और जुलाई से दिसंबर 2020 (4 फीसदी) डीए केंद्रीय कर्मचारियों को कोरोना की वजह से नहीं मिल सका. अब जनवरी से जुलाई 2021 के महंगाई भत्ते का ऐलान होना है जो कि 4 फीसदी हो सकता है. कुल मिलाकर 17 फीसदी डीए जो अभी मिल रहा है और (3+4+4) को मिलाकर 28 फीसदी तक हो सकता है.

3/5

कर्मचारियों और पेंशनर्स को सीधा फायदा

Salary and Pension will Increase

डीए में बढ़ोतरी के ऐलान के साथ ही पेंशनर्स को भी इसका फायदा होगा. आंकड़ों के मुताबिक करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 65 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा.

4/5

1 अप्रैल से लागू हो सकते हैं नए श्रम कानून

New Wage Code 2021 by April 1

नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ ही नए श्रम कानून (New Wage Code 2021) भी लागू हो सकते हैं. नए श्रम कानून संसद से पास हो सकते हैं और उन्हें मोदी सरकार 1 अप्रैल से लागू करने जा रही है. इसका असर आपके हाथ में आने वाली सैलरी (Take Home salary) पर पड़ेगा.

5/5

बदल जाएगी सैलरी स्लिप

Your Salary slip will Change

जैसे ही डीए में बढ़ोतरी का ऐलान होगा आपकी सैलरी पर इसका पूरा असर पड़ेगा. नियमों के मुताबिक मूल वेतन के हिसाब से ही पीएफ और ग्रैच्युटी कटती है. नए वेज कोड के मुताबिक CTC में मूल वेतन 50 फीसदी से कम नहीं होना चाहिए.