AC-कूलर के साथ ये Electronic Products हो सकते हैं महंगे, जान लीजिए बड़ी वजह

भारत में AC, टीवी, फ्रिज, कूलर जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामानों (Electronic Items) के दाम बढ़ सकते हैं. इसका कारण कॉपर की कीमतों में आया जोरदार उछाल बताया जा रहा है. आइए जानते हैं वे कौन-कौन से आइटम हैं जो आने वाले कुछ दिनों में महंगे हो सकते हैं....

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 10, 2021, 19:52 PM IST
1/5

बढ़ने वाले हैं इलेक्ट्रॉनिक सामानों के दाम!

The prices of electronic goods are going to increase

लोगों की सेहत पर अटैक के बाद कोरोना वायरस (Coronavirus) अब आम जनता की जेब पर डबल अटैक (Double Attack) करने वाला है, जिससे एक बार फिर उनकी मुश्किलें बढ़ जाएंगी. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि टीवी-फ्रिज समेत अधिकतर इलेक्ट्रॉनिक आइटम (Electronics) के दाम बढ़ने वाले हैं, जिसका कारण कॉपर की कीमतों (Copper Price) में आए जोरदार उछाल को बताया जा रहा है.

2/5

लॉकडाउन के बाद औद्योगिक उत्पादन में आई तेजी

Industrial production increased after the lockdown

जानकारों के अनुसार, लॉकडाउन खत्म होते ही औद्योगिक उत्पादन (Industrial Production) में तेजी आई है, जिससे बड़े पैमाने पर कॉपर का इस्तेमाल होने लगा है. ऐसे में इसकी मांग लगातार बढ़ रही है. लेकिन प्रोडक्शन लिमिटेड होने के कारण कॉपर की कीमतें बढ़ने लगी हैं. आप ये सोच रहे होंगे कि कॉपर के दाम बढ़ने से इलेक्ट्रोनिक सामान क्यों महंगे होंगे? तो इसका जवाब भी जान लीजिए.

 

3/5

इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने में यूज होता है सबसे ज्यादा कॉपर

Copper is used the most in making electronic items

आपको जानकर हैरानी होगी कि कॉपर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान बनाने के लिए किया जाता है. आंकड़ों पर बात करें तो कॉपर का 65 प्रतिशत फीसदी इस्तेमाल इलेक्ट्रिकल उपकरण बनाने में, 25 फीसदी कंस्ट्रशन वर्क में, 7 फीसदी ट्रांसपोर्ट के कामों में और 3 फीसदी बाकी सेक्टर्स में होता है. ऐसे में कॉपर के दाम बढ़ने से इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स भी महंगे हो सकते हैं.

4/5

चीन पर हुई स्टडी के बाद जानकारों ने किया आगाह

After the study on China, the experts warned

आपको बता दें कि जानकारों का ये दावा चीन के मार्केट पर स्टडी के बाद किया है. उन्होंने स्टडी के दौरान पाया कि चीन में लॉकडाउन खुलते ही कॉपर की खपत बढ़ गई है. लेकिन सप्लाई लिमिटेड होने के कारण कॉपर की कीमतों में उछाल आया है. भारत में अनलॉकिंग की तरफ तेजी से बढ़ रहा है. इसलिए जानकारों ने लोगों को इलेक्ट्रॉनिक सामानों की कीमतें बढ़ने को लेकर आगाह किया है.

5/5

कौन-कौन से इलेक्ट्रॉनिक आइटम हो सकते हैं महंगे?

Which electronic items can be expensive?

रिपोर्ट्स की मानें तो पानी की मोटर, एयर कंडीशनर, कूलर, मिक्सर ग्राइंडर, वायरिंग, हीटिंग एलीमेंट्स, मोटर्स, रिन्यूएबल एनर्जी, इंटरनेट लाइंस जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामानों में कॉपर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. खासकर गर्मियों में इनकी काफी डिमांड बढ़ जाती है. इसलिए ये सभी चीजें महंगी हो सकती हैं. ऐसे में अगर आप ये आइटम लेने की सोच रहे हैं तो कल के भरोसे ना बैठें, जल्द से जल्द जाकर एसी, कूलर, फ्रिज जैसे एप्लायंसेज खरीद लीजिए. इस तरफ आप अपनी जेब ज्यादा ढीली होने से बचा सकते हैं.